टॉप न्यूज़राज्यराष्ट्रीय

G20 सम्मेलन: VIP की सुरक्षा में तैनात होंगे 1000 रक्षक, ‘स्पेशल 50’ टीमों का होगा गठन

नई दिल्ली: 9 और 10 सितंबर को नई दिल्ली में 18वां ‘G20’ सम्मेलन आयोजित होने जा रहा है। इस सम्मेलन में 19 देशों के राष्ट्र अध्यक्ष और सरकार के प्रमुख भाग लेंगे। इसके अलावा यूरोपीय संघ भी शिरकत करेगा। ‘G20’ सम्मेलन के मुख्य अतिथियों की सुरक्षा में कोई भी कमी न हो, इसके मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भी कमर कस ली है।

विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ की ओर से ग्रेटर नोएडा स्थित, वीआईपी सिक्योरिटी ट्रेनिंग सेंटर में 1000 ‘रक्षकों’ का विशेष दस्ता तैयार किया जा रहा है। इन रक्षकों को सीआरपीएफ के 50 ट्रेनर ट्रेनिंग दे रहे हैं। 1000 ‘रक्षकों’ की ‘स्पेशल 50’ टीमें बनाई जाएंगी। इसके अलावा मुख्या अतिथियों की सुरक्षा के लिए 300 बुलेटप्रूफ वाहन भी तैयार करवाए जा रहे हैं।

जिन एक हजार जवानों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, वे सामान्य कर्मी नहीं हैं। इनमें वे सभी जवान शामिल हैं, जो पहले भी वीआईपी की सुरक्षा का हिस्सा रह चुके हैं। इसके अलावा इन जवानों ने एसपीजी और एनएसजी जैसी सुरक्षा यूनिटों में भी काम किया है। ये सभी जवान, विदेशी राष्ट्रध्यक्षों और सरकार के प्रमुखों के ‘कारकेड’ में चलेंगे। इन्हीं में से कुछ ड्राइवरों को भी ट्रेनिंग दी जा रही है। वहीं, सीआरपीएफ के ट्रेनिंग सेंटर पर दिल्ली पुलिस को भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button