International News - अन्तर्राष्ट्रीय

तूफानी हवाओं और भारी बरसात से 15 लोगों की मौत, 20 लाख पर तबाही का खतरा

चीन में कोयले की खदानों के लिए प्रसिद्ध प्रांत में भारी बरसात तूफानी हवाओं से लाखों लोगों के जीवन पर तबाही का खतरा मंडरा रहा है. कई लोगों की मौत हो चुकी है. पूर्वी एशिया के विशाल देश चीन में जैसे-जैसे सर्दी का मौसम नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे यहां कोयले की आपूर्ति के बाधित होने का खतरा भी बढ़ गया है. भारी बरसात से इस प्रांत में करीब 15 लोगों की जान जा चुकी है 3 लोग लापता हैं. स्थानीय मीडिया के मुताबिक देश में कोयले का सबसे ज्यादा उत्पादन करने वाले इलाकों में उत्तरी चीन यह प्रांत भी शामिल है शांक्सी नाम से जाना जाता है.

चीन के सरकारी मीडिया के मुताबिक बाढ़ के चलते 17 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. करीब 19,500 घर ढह गए हैं, जिससे 1,20,000 से ज्यादा लोग बेघर हो गए हैं. हालांकि चीन के सरकारी मीडिया ने अपनी रिपोर्ट में यह स्पष्ट नहीं किया कि बीजिंग के पश्चिम में स्थित शांक्सी प्रांत का कौन सा इलाका मौसम की मार से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है. शांक्सी कोई छोटा इलाका नहीं है, बल्कि करीब 156,000 वर्ग किमी जैसे बड़े भूभाग में फैला हुआ है.

चीनी मीडिया ने अपनी रिपोर्ट में अब तक करीब 770 मिलियन डॉलर का नुकसान होने का दावा भी किया है. चीनी मीडिया ने अपनी आदत से अनुसार शुरू में बरसात से हुई तबाही को कम करके आंका था, लेकिन हालात के चिंताजनक होने पर बरसात हुई तबाही को कुछ ठीक से कवर किया गया. बाद में बताया गया कि क्षेत्र की नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है, हालांकि जल्द ही यह भी बताया गया कि अब जलस्तर सामान्य हो गया है. इसी साल जुलाई के महीने में मध्य हेनान प्रांत में भी भयंकर बाढ़ आई थी, जिसमें 300 से ज्यादा लोग मारे गए थे.

शांक्सी प्रांत में करीब 60 कोयला खदानें हैं, जिनमें खनन का काम क्षेत्र में आई अभूतपूर्व बाढ़ की वजह से फिलहाल बंद करना पड़ा. चीन में इन दिनों बिजली की आपूर्ति की भारी कमी है. शांक्सी प्रांत की खदानों में खनन का काम निलंबित होने से चीनी सरकार की परेशानी बढ़ गई है.

  1. देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहेंhttp://dastaktimes.org/ के साथ।
  2. फेसबुक पर फॉलों करने के लिए https://www.facebook.com/dastaklko
  3. ट्विटर पर पर फॉलों करने के लिए https://twitter.com/TimesDastak
  4. साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों केन्यूजवीडियो’ आप देख सकते हैं।
  5. youtube चैनल के लिए https://www.youtube.com/channel/UCtbDhwp70VzIK0HKj7IUN9Q

Related Articles

Back to top button