व्यापार

2019 में इस नेता ने पेश किया सबसे ज्यादा बार बजट, बाद में बने थे देश के पीएम

1 फरवरी को वित्त मंत्री अरुण जेटली अपने सरकार का आखरी वित्तीय बजट पेश करेंगे और उनके द्वारा यह छठी बार बजट पेश किया जाएगा हालांकि देश में एक ऐसे वित्त मंत्री भी रहे हैं जिन्होंने बजट पेश करने में अपना रिकॉर्ड कायम कर लिया है और उसके बाद में प्रधान मंत्री भी बने हैं आज हम आपको उन्हीं के बारे में बताने वाले हैं.

2019 में इस नेता ने पेश किया सबसे ज्यादा बार बजट, बाद में बने थे देश के पीएमदेश में जब पहली सरकार बनी उसके प्रधानमंत्री बने थे जवाहरलाल नेहरू यह बात आप सभी को पता होगी लेकिन आप में से बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि देश के आजाद भारत में पहले मंत्रिमंडल में वित्त मंत्री मोरारजी देसाई रहे थे और उन्होंने कुल 10 बार सदन में बजट पेश किया है आपको बता दें कि इस 10 बार में उनका दोबारा अंतरिम बजट भी शामिल है. वहीं इसके अलावा मोरारजी देसाई ने दो बार बजट तो अपने जन्मदिन 29 फरवरी को भी प्रेषित किया है.

10 बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड बना चुके मोरारजी देसाई आपको बता दें कि आगे चलकर भारत देश के प्रधानमंत्री भी बने थे मोरारजी देसाई अपने जन्मदिन पर 1968 में देश की वित्तीय बजट में उद्योगों के लिए एक बड़ी राहत का ऐलान किया था तब तैयार माल की फैक्ट्री को गेट से बाहर निकालने के लिए एक्साइज विभाग द्वारा एसेसमेंट किया जाता था मोरारजी देसाई ने इस व्यवस्था में बदलाव किया था. जिससे कारोबारियों को बड़ी राहत मिली थी.

इसके बाद जब इंदिरा गांधी ने देश में इमरजेंसी लगा दी थी तो ढाई सालों के बाद जब चुनाव हुए तो मोरारजी देसाई ने जनता पार्टी की तरफ से चुनाव लड़ा और जनता पार्टी की सरकार बनाकर वह उसके प्रधानमंत्री सरकार के बने थे वह मोरारजी देसाई के पहले नेता थे जिन्होंने इंदिरा गांधी से अनबन के बाद कांग्रेस पार्टी छोड़कर जनता दल में शामिल हो गए थे.

मुरारजी देसाई के बाद देश में कुल चार ऐसे ही वित्त मंत्री हुए हैं जिन्होंने बजट को 7 बार पेश करने का कीर्तिमान रचा है जिसमें प्रणब मुखर्जी, पी चिदंबरम, यशवंत सिन्हा और वाय बी चौहान शामिल है.

Related Articles

Back to top button