अपराधफीचर्डराजनीतिराष्ट्रीय

पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम के बेटे कार्ति गिरफ्तार

नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम के बेटे कार्ति चिदम्बरम को सीबीआइ ने आइएनएक्स मीडिया मामले में चेन्नई से आज गिरफ्तार किया। मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कार्ति की गिरफ्तारी के बाद राजनीतिक बयानबाजी का सिलसिला तेज हो गया।

कांग्रेस प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने भारतीय जनता पार्टी की नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि अपने भ्रष्टाचार को छिपाने का मोदी सरकार का यह क्लासिक तरीका है, जो कि हर दिन एक्सपोज हो रही है। चाहे वो नीरव मोदी, मेहुल चोकसी या फिर द्वारका दास सेठ ज्वैलर्स का मामला हो। उन्होंने यह भी कहा कि बीजेपी सरकार का अपने विरोधियों को निशाना बनाना बदले की भावना को दिखाता है, लेकिन वह कांग्रेस को जनता तक सच्चाई पहुंचाने से रोक नहीं पाएगी। इसके साथ ही कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने भी कहा कि कांग्रेस पी. चिदंबरम और उनके परिवार के खिलाफ लिए जा रहे प्रतिशोध से विचलित होने वाली नहीं है। हम लगातार सच को सामने लाने का काम करते रहेंगे। कार्ति की गिरफ्तारी को कांग्रेस पार्टी के लिए बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा है। सीबीआइ का कहना है कि कार्ति जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं इसलिए उन्हें गिरफ्तार करना पड़ा। इससे पहले 26 फरवरी को दिल्ली की एक अदालत ने कार्ति चिदंबरम के चार्टर्ड एकाउंटेंट सीए एस भास्कररमन को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया था। भास्कररमन को आइएनएक्स मीडिया से जुड़े धनशोधन मामले में गिरफ्तार किया गया था। इससे पहले उन्हें प्रर्वतन निदेशालय ईडी की हिरासत से अदालत में पेश किया गया था। ईडी के विशेष लोक अभियोजक नीतेश राणा ने उनसे और तीन दिन की न्यायिक पूछताछ के लिए अनुमति मांगी थी। भास्कर रमन को बीते 16 फरवरी को दिल्ली के एक पांच सितारा होटल से गिरफ्तार किया गया था।
गौरतलब है कि कार्ति आज ही लंदन से वापस भारत लौटे हैं और उन्हें भारत लौटते ही गिरफ्तार कर लिया गया। 1 मार्च को ईडी ने उन्हें अपने समक्ष पेश होने का समन जारी किया है, जिसके चलते मद्रास हाईकोर्ट के फैसले के तहत उन्हें आज भारत लौटना था। दरअसल, 1 मार्च को ईडी के समन के खिलाफ कार्ति ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। हालांकि सर्वोच्च अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय ईडी की ओर से कार्ति चिदंबरम को अपने समक्ष एक मार्च को पेश होने के समन को स्थगित करने से इन्कार कर दिया। साथ ही कहा कि वह इस विषय में संबंधित प्रशासन से अपील कर सकते हैं।

मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा, जस्टिस अमिताव रॉय और डीवाइ चंद्रचूड़ की खंडपीठ ने शुक्रवार को कार्ति चिदंबरम की ओर से पेश वरिष्ठ वकील और कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल की दलीलें सुनने के बाद कहा कि मामले की सुनवाई छह मार्च को होगी। कार्ति का नाम आइएनएक्स मीडिया में कोषों को स्वीकार करने के लिए विदेशी निवेश संबर्धन बोर्ड की मंजूरी से जुड़े एक मामले में सामने आया। उस समय उनके पिता पी चिदंबरम यूपीए सरकार में केंद्रीय वित्त मंत्री थे।

Related Articles

Back to top button