उत्तर प्रदेशराष्ट्रीयलखनऊ

4000 किमी चलाई साइकिल, अब दिल्ली रवाना…

akhilesh-yadav-5681a4c3926ce_exlstमुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सोमवार को अपने सरकारी आवास से नेवी के पूर्व सैनिक हरिशंकर यादव को लखनऊ से नई दिल्ली की साइकिल यात्रा के लिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। हरिशंकर यह यात्रा मात्र पांच दिनों में पूरी करेंगे।

यात्रा के दौरान वह युवाओं को ओलंपिक खेलों के लिए प्रोत्साहित करेंगे। इस मौके पर सीएम ने कहा कि समाजवादी सरकारों में हमेशा खिलाड़ियों का सम्मान हुआ है।

मुख्यमंत्री ने आजमगढ़ जिले के कोठिया गांव निवासी हरिशंकर यादव के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि विशाल आबादी का देश होने के बावजूद ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ी ज्यादा मेडल जीत पाने में सफल नहीं होते हैं। इसके लिए जहां संसाधनों की कमी जिम्मेदार है, वहीं जानकारी और प्रेरणा की कमी भी एक वजह है।

उन्होंने कहा, अब प्रत्येक स्तर पर खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने की शुरुआत हुई है। हरिशंकर जैसे लोग इस कार्य के लिए आगे आ रहे हैं। इससे भविष्य में भारतीय प्रतिभागियों के प्रदर्शन में निश्चित रूप से सुधार होगा। इसी उद्देश्य से हरिशंकर लगभग 4,000 किमी की साइकिल यात्रा कर चुके हैं।

पदक विजेताओं की प्रोत्साहन राशि बढ़ाई
मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के साथ ही ओलंपिक खेलों में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को प्रोत्साहन स्वरूप दी जाने वाली धनराशि बढ़ा दी गई है।

ओलंपिक खेलों में एकल वर्ग में स्वर्ण पदक प्राप्त करने पर 6 करोड़, रजत पदक पर 4 करोड़ तथा कांस्य पदक पर 2 करोड़ रुपये देने का प्रावधान किया गया है।

टीम खेलों में स्वर्ण पदक जीतने पर 3 करोड़, रजत पदक पर 2 करोड़ तथा कांस्य पदक पर 1 करोड़ रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। एशियन एवं कॉमनवेल्थ गेम्स के विजेताओं की प्रोत्साहन राशि भी बढ़ाई गई है।

Related Articles

Back to top button