राष्ट्रीय

625/625 दसवीं की परीक्षा में इस छात्र ने रचा इतिहास

Class-X-student-3एजेंसी/ यूं तो आपने बहुत सारी मार्कशीट देखी होगी. कई टॉपरों को कई विषयों में 100 में से 100 फीसदी अंक लाते हुए देखा और सुना होगा लेकिन कभी आपने सभी विषयों में किसी छात्रों को 100 फीसदी अंक लाने के बारे में सुना है. लेकिन एक छात्र ने 10वीं की परीक्षा में ये कारनामा कर दिखाया है. छात्र बीएस रंजन का कहना है कि मैं अपनी पढ़ाई की रणनीति को ऐसे तैयार करता था जैसे मैच में जाने से पहले क्रिकेटर तैयार करता है. 

कर्नाटक बोर्ड ने सोमवार को अपने नतीजे घोषित कर दिए हैं. इन परीक्षाओं में शिवमोगा जिले के छोटे से शहर भद्रावती के पूर्णाप्रजना शिक्षा केंद्र के रंजन 10वीं की परीक्षा में वो किया जो आज से पहले कभी नहीं हुआ. रंजना क्रिकेट का बहुत बड़ा फैन है और उसने कहा कि जब उसे पता चला कि उसने टॉप किया है तो उसे पहले यकीन ही नहीं हुआ.

रंजन ने बताया कि सोमवार को जब वो नींद से उठा तो दोस्तों के साथ कोलकता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर के आईपीएल मैच के बारे में बातचीत कर रहा था तभी उसके शिक्षक ने उसके रिजल्ट के बारे में जानकारी दी. शिक्षक ने बताया कि उसने 625 में से 625 अंक हासिल किए हैं और कर्नाटक की बोर्ड परीक्षाओं में टॉप किया है.Class-X-student-5 (1)

रंजन का कहना है कि वो कभी भी ट्यूशन पढ़ने नहीं गया लेकिन एक दिन में छह घंटे रोजाना पढ़ाई करता था. उसने बताया कि उसके शिक्षकों ने महत्वपूर्ण जानकारियों दी जिसकी वजह से मैं अपने टाइम की सही तरीके से इस्तेमाल कर सका. रंजन ने कहा कि जो छात्र ट्यूशन लेते है उसमें कोई दिक्कत की बात नहीं है.

रंजन का कहना है कि छात्रों को पढ़ाई और उसके अलावा अन्य गतिविधियों में संतुलन कायम रखना सीखना चाहिए. उन्होंने कहा कि मैं किक्रेट का बहुत बड़ा फैन हूं. मैं किक्रेट देखने और खेलने पसंद करता हूं. मेरा मानना है कि पढ़ाई के अलावा अन्य गतिविधियां में भागीदारी से आपका आत्मविश्वास बढ़ाता है.

 

Related Articles

Back to top button