उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़ब्रेकिंगराज्यलखनऊ

कक्षा 6,7,8,9, और 11 के छात्रों को अगले सत्र के लिए किया प्रोन्नत

लखनऊ: माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश, प्रयागराज द्वारा संचालित विद्यालयों की वर्ष 2019- 2020 के सत्र की कक्षा 6, 7, 8,  9 एवं 11 के सभी छात्र एवं छात्राओं को अगली कक्षा में प्रोन्नत किए जाने का निर्णय लिया गया है।

प्रमुख सचिव आराधना शुक्ला ने बताया कि उक्त आदेशों का कड़ाई से अनुपालन करते हुए नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित कराने के लिए सभी विद्यालयों को कहा गया है। उन्होंने बताया कि सत्र को नियमित रखने के उद्देश्य से माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश, प्रयागराज द्वारा यह कदम उठाया गया है और संचालित माध्यमिक विद्यालय के सभी विद्यालयों में वर्ष 2019-2020 के सत्र की उपरोक्त कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्रों को अगली कक्षा में प्रोन्नति करने का आदेश जारी किया गया है।

उन्होंने बताया कि समस्त मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक, माध्यमिक शिक्षा विभाग उत्तर प्रदेश व समस्त जिला विद्यालय निरीक्षक उत्तर प्रदेश को इस बाबत सूचना दे दी गई है।

मंत्री ने की ऑनलाइन क्लासेज सुविधा कि सिफारिश

इसके साथ ही प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ सतीश द्धिवेदी ने प्रदेश के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के प्रबंधन और शिक्षकों का आह्वान किया है, कि वे लॉकडाउन के दौरान अपने कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के विद्यार्थियों को भी ऑनलाइन क्लासेज की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास करें। ताकि बच्चों का अभ्यास भी बना रहे और वे शिक्षण की ऑनलाइन विधियों से परिचित भी हो सकें। जो शिक्षक ई-लर्निंग और ई-क्लासेज के बारे में अधिक जानकारी रखते हैं वे अपने साथी शिक्षकों को इन प्रक्रियाओं से जुड़ने में सोशल मीडिया के माध्यम से सहायता करें।

डॉ द्धिवेदी ने प्रदेश के सभी शिक्षकों से पीएम केयर्स फण्ड में स्वयं दान देने और अपने छात्रों के अभिभावकों, मित्रों,रिश्तेदारों तथा समाज के अन्य लोगों को भी दान देने हेतु प्रेरित करने की भी अपील की है।

Related Articles

Back to top button