ज्ञान भंडार

Untitled-1459692582एजेन्सी/आपका कीमती फ़ोन अगर गलती से कई बार पानी से भेट कर बैठता है तो आप घबरा जाते हैं। बार-बार उसको ओन-आफ करते हैं, कई बार वह चलता है और अंत में एक दम बंद हो जाता है। तब आप दुखी हो जाते हैं।

तो सुनिए आज हम बताने वाले हैं कुछ ऐसे घरलू तरीके, जिनको आप अगर तुरंत आजमाते हैं तो आपके फ़ोन के घर पर ही सही होने चांस 50 परसेंट तक बनते हैं।

पेश हैं 5 ऐसे ही उपाय-

  1. मोबाइल को मिलने वाली एनर्जी को सबसे पहले रोक दें। बैट्री को निकाल दिया जाए। सिम कार्ड अलग कर दिया जाए और मेमोरी कार्ड भी अलग कर दिया जाए। 
  2. पानी से निकालते ही अपने मोबाइल को सबसे पहले सूरज देवता के सामने रख दें। जी हाँ हमारा मतलब है कि इसको आप धूप में रख दें।
  3. लगभग 24 घंटे फ़ोन को धूप में रखे रहें। इससे होता यह है कि फ़ोन में गया पानी सूख जाता है। लेकिन हम ऐसा ना करके फ़ोन को तुरंत चालू करते हैं जिससे फ़ोन खराब हो जाता है।
  4. घर में प्रयोग होने वाले वेक्यूम क्लीनर इस काम को बहुत ही आसानी से कर सकता है। मोबाइल का पानी सुखाने में सबसे ज्यादा आसान और कारगर वस्तु है जो है वह यही वेक्यूम क्लीनर है।
  5. चावल के बर्तन में आप अपने फ़ोन को 24 घंटे से 48 घंटे के लिए रख दीजिये। बर्तन को ऊपर से पूरी तरह से बंद कर दीजिये। आप इस तरह के नैपकिन में फ़ोन को 1 दिन के लिए रख दीजिये, पानी सोखने के बाद फ़ोन वापस से ऑन कीजिये।

Related Articles

Back to top button