स्वास्थ्य

इस उम्र में रखे खान पान का विशेष ख्याल

woman-eating-junk-food_cqwdbf_578575145063cटीन्स सब्जी व दालों को देख कर नाकमुंह सिकोड़ने लगते हैं क्योंकि उन्हें फास्टफूड जो अधिक भाता है. भले ही फास्टफूड उन की पहली पसंद हो व उन का पेट भर दे, लेकिन यह उन के शारीरिक व मानसिक विकास में मददगार नहीं है.

किशोरावस्था ही ऐसी अवस्था है जिस में उन का समग्र विकास होता है और अगर इस पीरियड में भी फालतू की चीजें खाने पर फोकस रहेगा तो विकास तो प्रभावित होगा ही, इसलिए हैल्दी चीजें खाने पर ज्यादा जोर देना चाहिए.

जब कभी आप को सौफ्टड्रिंक्स की हुड़क लगे तो आप उस की जगह वैजिटेबल सूप को महत्त्व दें, जिस से प्यास मिटने के साथसाथ आप को सभी जरूरी विटामिंस भी मिल जाएंगे. ऐसा भी नहीं कि आप नूडल्स खाना ही छोड़ दें लेकिन जब कभी नूडल्स खाएं तो उस में ज्यादा से ज्यादा सब्जियां ऐड करें. उस में आप उबले अंडे के बारीक टुकड़े कर के भी डाल सकते हैं, जिस से स्वाद के साथसाथ शरीर को पौष्टिक तत्त्व भी मिल जाएंगे.

जैसे आप अपनी पढ़ाई व मनोरंजन के लिए शैड्यूल सैट करते हैं ठीक उसी तरह आप को अपना डाइट चार्ट भी बनाना चाहिए, जिस से आप को पता रहेगा कि आप को हफ्ते के सातों दिन, बे्रकफास्ट, लंच और डिनर में क्या लेना है.

ऐसा नहीं है कि आप रोज दाल व सब्जियां ही खाएं बल्कि आप चेंज के लिए कभीकभी औयली चीजें भी खा सकते हैं, लेकिन बैलेंस बरकरार रखें. ऐसा न हो कि एक दिन अगर आप ने बैलेंस्ड डाइट ली है तो अगले दिन दबादबा कर खाएं. इस से आप की सारी मेहनत पर पानी फिर जाएगा. अगर किसी दिन आप को लगता है कि आप ने जरूरत से ज्यादा कैलोरी ले ली है तो आप उस दिन अपना ऐक्सरसाइज का टाइम थोड़ा बढ़ा दें.

Related Articles

Back to top button