अन्तर्राष्ट्रीय

विद्रोहियों को चुकानी पड़ेगी बड़ी कीमत :तुर्की राष्ट्रपति

turkey-coup_650x400_41468627398एजेंसी/ तुर्की में लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार के तख्तापलट की बड़ी साजिश नाकाम हो गई है। छह घंटे चले तमाशे के बाद सेना के उस गुट ने सरेंडर कर दिया है, जिसने तख्तापलट की कोशिश की थी। हालांकि अभी भी तुर्की के संपर्क बाकी दुनिया से कटा है। सारे एयरपोर्ट बंद हैं। अब तक कुल 42 की मौत हुई है। पुलिस ने 130 लोगों को गिरफ्तार किया है।

तुर्की के राष्ट्रपति ने इस्तांबुल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस तख्तालपट को देशद्रोही करार दिया है। एर्दोगान ने इसे गुलानी समर्थकों की साजिश बताया और कहा कि देश को इस स्थिति में डालने वालों को भारी कीमत चुकानी होगी। उन्होंने कहा कोई भी ताकत राष्ट्रीय इच्छाशक्ति से ऊपर नहीं है।

वहीं तुर्की के प्रधानमंत्री बिनाली यिलदीरीम ने कहा “कुछ लोगों ने अवैध रूप से तख्तापलट की एक अवैध कार्रवाई का प्रयास किया है। लोकतंत्र में रोड़ा डालने वाले ऐसे किसी कदम की इजाजत नहीं दी जाएगी। लोगों द्वारा चुनी गई सरकार अब भी सत्ता में है। यह सरकार तभी जाएगी जब जनता अपना निर्णय सुनाएगी।” उन्होंने कहा कि सेना द्वारा इस तरह की कार्रवाई गैर कानूनी है लेकिन यह तख्तापलट नहीं था।

पीएम यिलदीरीम ने टीवी चैनल एनटीवी को फोन पर जानकारी देते हुए बताया, “हम एक प्रयास करने की संभावना पर काम कर रहे हैं, हम इस प्रयास को अनुमति नहीं देंगे। जो लोग इस अवैध कार्य कर रहे हैं उन्हें इसकी भारी कीमत चुकानी होगी।”

Related Articles

Back to top button