स्वास्थ्य

70 फीसदी नूडल्स में नमक की मात्रा बहुत ज्यादा,

noodles (1)देश में मिलने वाले 70 फीसदी नूडल्स में नमक की मात्रा बहुत अधिक होती है और इससे जुड़ी पोषण सूचना पैनल की सूची में भारत नौवें स्थान पर है.

इस जादुई पेड़ की पत्तियों से होता है कैंसर का इलाज!

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत उन देशों की सूची में नौंवे स्थान पर जहां इंस्टैंट नूडल्स में नमक की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है.

 केले खाने के ये 11 फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

‘जॉर्ज इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ’ साल 2012 से 2016 के दौरान 765 नूडल उत्पादों के नमूने लिए और रिपोर्ट तैयार की.

 अगले 30 सालों में पूरी तरह खत्म हो जाएगा धूम्रपान

रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया भर में पाए जाने वाले नूडल्स में नमक की मात्रा बहुत अधिक और अनावश्यक है.

कम नींद भी कर सकती है आपकी याददाश्त कमजोर

इंस्टेंट नूडल्स आपकी सेहत को पहुंचाते हैं ये नुकसान

* नूडल्स में मौजूद प्रोपलाइन ग्लाइकोल नामक तत्व जो नूडल्स को खराब होने से बचाता है, दिल, किडनी और लिवर को नुकसान पहुंचाता है.

* एमएसजी यानी मोनोसोडियम ग्लूमेट का इस्तेमाल इंस्टेंट नूडल्स में फ्लेवर देने के लिए किया जाता है. इसका साइड इफेक्ट एलर्जी, जलन, माइग्रेन, सिरदर्द आदि की वजह हो सकता है.

* इंस्टेंट नूडल्स में सोडियम का इस्तेमाल होता है जिसकी अधिकता आपके लिए हाई ब्लड प्रेशर और हड्डियों के रोगों की वजह हो सकती है.

* इंस्टेंट नूडल्स में स्टायरोफोम नामक तत्व मौजूद होता है जो कार्सिनोजेनिक तत्व है यानी इससे कैंसर का रिस्क बढ़ जाता है. स्टायरोफोम का इस्तेमाल नूडल्स की पैकेजिंग में होता है.

* एक रिसर्च के मुताबिक, इंस्टेंट नूडल पांच साल से कम उम्र के बच्चों में पोषक तत्व खत्म करने की क्षमता को कम करता है जिससे उन्हें पूरा पोषण नहीं मिल पाता है और उनका विकास सही गति से नहीं हो पाता है.

* कई शोधों में यह साबित हो चुका है कि नूडल्स में मौजूद सोडियम व एमएसजी की मात्रा गर्भवती महिलाओं की सेहत के लिए नुकसानदायक है. इसके बहुत अधिक सेवन से गर्भपात तक का रिस्क रहता है.

* इसमें अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट हैं जबकि विटामिन, मिनिरल्स और फाइबर लगभग नहीं हैं. इसमें मौजूद ट्रान्स फैट और सैचुरेटेड फैट्स आपको मोटापे का शिकार बना सकता है.

Related Articles

Back to top button