ज्ञान भंडार

22 हजार सांडों की करायी गयी नसबंदी

dhankar- (1)हरियाणा। हरियाणा के पशुपालन मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने एक विवादित बयान दिया है। उन्‍होंने कहा है कि विदेशी सांडों के कैरेक्‍टर ढीले होते हैं। जिस वजह से आवारा पशुओं की संख्‍या लगातार बढ़ रही है।

हरियाणा के पशुपालन मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने विधानसभा में दिया बयान

एक अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, मंगलवार को विधानसभा बहस के दौरान हरियाणा के धनखड़ ने कहा कि जैसा वहां के मुल्कों में कैरेक्टर है, वैसा ही इनका (सांडों) कैरेक्टर है। उन्होंने कहा कि विदेशी सांड प्रजनन चक्र का भी ख्याल नहीं रखते और भैंसों का शोषण करते हैं।

22 हजार सांडों की करायी गयी नसबंदी

2012 की जानवरों की गणना के मुताबिक हरियाणा में 1.59 लाख सांड हैं, जिसमें देसी और विदेशी दोनों नस्ल के सांड शामिल हैं। इनकी बढ़ती संख्या पर लगाम लगाने के लिए 22 हजार सांडों का नसबंदी भी करायी जा चुकी है।

सरकार ने लगाई प्रजनन पर रोक

हरियाणा के पशुपालन मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने बताया कि अगर इन सांडों की नसबंदी न कराया जाए तो गौशाला वाले भी जगह नहीं देते। उन्होंने बताया कि स्थानीय नस्ल को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने पहले ही चार दशकों से क्रॉस बीडिंग कार्यक्रम के तहत कराए जा रहे प्रजनन पर रोक लगा दी है। बतौर धनखड़, मिश्र‍ित नस्ल के सांडों की संख्या कम करने के लिए सरकार ने अमेरिका में अधिकारियों से भी बात की है।

 

Related Articles

Back to top button