स्वास्थ्य

स्किन कैंसर के इन लक्षणों से बचना है बेहद जरूरी…

img_20160930041504धूप से झुलसती त्वचा SKIN CANCER का शिकार हो सकती है। लेकिन इस बीमारी के पीछे यह एक ही कारण है कहना मुश्किल है। स्किन कैंसर को पहचाने के लिए हमें इस बीमारी के लक्षणों की समझ होनी चाहिए।

इस बीमारी के पहले SYMPTOMS आपको अपने चेहरे, कान, गर्दन, होंठ व हाथों की त्वचा पर नज़र आएंगे। आमतौर पर यहां से शुरू होकर ये बीमारी आपके पूरे शरीर में फैलती है। सबसे जरूरी है कि आपको इसके लक्षणों पर ध्यान देना होगा। लक्षण नज़र आने पर तुरंत इलाज कराएं वरना ये आगे चलकर आपको परेशानी में डाल सकते हैं।
मेलेनोमा स्किन कैंसर का एक प्रकार है। इस प्रकार का स्किन कैंसर मेलेनिन बनाने वाली कोशिकाओं में आरंभ हो जाता है। हालांकि, इस प्रकार का कैंसर काफी कम लोगों को होता है लेकिन अन्य स्किन कैंसर के मुकाबले यह भी काफी खतरनाक साबित हो सकता है।  
त्वचा पर नज़र आने वाला कोई भी बदलाब स्किन कैंसर की ओर इशारा कर सकता है। जैसे कि चेहरे पर उगने वाले मस्से का आकार व रंग, या अलग रंग के मस्सों का नज़र आना भी स्किन कैंसर के लक्षण हो सकते हैं। इसके अलावा, मस्से के आसपास की चमड़ी पर भी गौर करें।
आपके शरीर पर मस्सों की संख्या बढ रही है या इन मस्सों में से खून निकलता रहता है तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें। यदि आपकी त्वचा पर मौजूद मस्से का आकार पांच या छह मिलीमीटर से अधिक है तो यह स्किन कैंसर का एक संकेत हो सकता है। इसके अलावा, एक बेठंग आकार वाला मस्सा भी स्किन कैंसर की ओर इशारा कर सकता है। यदि आपके मस्से का रंग भूरा या गुलाबी है तो घबराने की कोई बात नहीं। लेकिन, यदि आपके मस्से का रंग काल, नीला, सफेद या लाल हो तो वे स्किन कैंसर के चिह्न हो सकते हैं।
 

Related Articles

Back to top button