ज्ञान भंडार

शहीद राजेंद्र नारायण को आखिरी सलाम,

rajendraनई दिल्ली ( 8 नवंबर ) :पाकिस्तान की फायरिंग में जम्मू के पुंछ में शहीद हुए कोल्हापुर के जवान राजेंद्र तुपारे का अंतिम संस्कारउनके पैतृक में किया जाएगा। देर रात उनका पार्थिव विशेष हेलीकाप्टर से उनके गांव पहुंचा। शहीद का इंतजार कर रहे गांव वालों ने नम आंखों से उन्हें विदाई दी।

शहीद तुपारे कोल्हापुर की चंदगढ़ तहसील के कारवे गांव के रहने वाले थे। 1983 में जन्में राजेंद्र तुपारे ने 2002 में बेलगांव में मराठा लाइट इन्फेंट्री बटालियन जॉइन की थी। वे 14 साल से भारतीय सेना में थे और पिछले कई दिनों से पुंछ सीमा पर तैनात थे। राजेंद्र अपने पीछे पत्नी, मां और दो बेटे आर्यन(9) और वैभव (5) को छोड़ गए हैं।

शहीद के सम्मान में पूरे गांव ने दो दिन के शोक का ऐलान करते हुए दुकानों को बंद करने का फैसला लिया है। राज्य के रेवन्यू और गार्जियन मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने शहीद के घर जाकर उन्हें अंतिम विदाई दी। उनके घर पर सेना और पुलिस के आलाधिकारी भी मौजूद हैं। शहीद का अंतिम संस्कार पूरे सैनिक सम्मान के साथ किया जाएगा। रविवार सुबह पुंछ सेक्टर में वो एलओसी के पास ही थे जब पाकिस्तान से आया एक गोला उनके पास फटा और वो देश के लिए शहीद हो गए। शहीद की मौत की खबर सुनते ही उनके पूरे गांव में शोक की लहर दौड़ गई। शहीद के गांव में हजारों लोग पहुंचे हैं।

पाकिस्तान द्वारा की गई गोलीबारी में 3 लोग जख्मी भी हुए हैं। पुंछ सेक्टर में भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में कई पाकिस्तानी चौकियों को भारी क्षति पहुंची है। पाकिस्तानी सेना ने कृष्णा घाटी और पुंछ सेक्टर में एलओसी के पास आतंकियों की घुसपैठ कराने के मकसद से गोलीबारी की। सेना के प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान ने कुल छह जगहों पर भी रिहायशी और सैन्य इलाकों में फायरिंग की और मोर्टार दागे। इसके चलते सेना के दो जवान शहीद हो गए. लेकिन, घुसपैठ के दो प्रयास विफल कर दिए गए हैं।

 

Related Articles

Back to top button