दिल्ली

दिल्ली में न्यूनतम तापमान लुढ़का, पारा 11.5 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा

fog_147875547327_650x425_111016110650दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के तमाम इलाकों में तापमान में गिरावट का दौर जारी है. राजधानी दिल्ली के सफदरजंग ऑब्जर्वेटरी में न्यूनतम तापमान गिरकर 11.5 डिग्री सेल्सियस पर रिकॉर्ड किया गया. यह सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस का नीचे का तापमान है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 से 48 घंटो में तापमान में और ज्यादा गिरावट आएगी . तापमान में गिरावट के साथ ही ऐसा अनुमान है सुबह सुबह कोहरा घना होता चला जाएगा इसकी वजह है कि तापमान में गिरावट तो आ रही है. लेकिन हवा की रफ्तार थोड़ा कम हो रही है इसी के साथ वातावरण में मौजूद नमी की मात्रा कितनी ज्यादा है कि इससे मध्यम दर्जे का कोहरा पैदा हो सकता है.

मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो-तीन दिनों में उत्तर पश्चिम भारत के तमाम इलाकों में एक से लेकर 3 डिग्री सेल्सियस तक की तापमान में गिरावट देखी जाएगी तापमान में गिरावट के साथ ही पंजाब हरियाणा राजस्थान और उत्तर प्रदेश के तमाम इलाकों में हल्के से मध्यम दर्जे का कोहरा पड़ने की संभावना बढ़ जाएगी. जिन इलाकों में पहले से ही कोहरा पड़ रहा है वहां पर यह कोहरा और ज्यादा घना हो जाएगा और जहां पर अभी सुबह शाम की धुंध है उन इलाकों मैं धुंध कोहरे में तब्दील हो जाएगी.

मैदानी इलाकों में बढ़ेगी हवा की रफ्तार
उत्तर भारत में इनदिनों कोई बड़ा वेदर सिस्टम मौजूद नहीं है. हवाओं में हिमालय से आ रही ठंड भी शामिल होती जा रही है. अभी तक के वेस्टर्न डिस्टरबेंस कमजोर रहे हैं ऐसे में मैदानी इलाकों में अब हवा की रफ़्तार भी सुस्त बढ़ती जा रही है. इन स्थितियों में वातावरण में मौजूद नमी के कोहरे में तबदील होने की अनुकूल स्थितियां है.

पारे में हो रही लगातार गिरावट
राजधानी दिल्ली के न्यूनतम तापमान में गिरावट आ रही है तो वहीं दिन के तापमान भी इससे अछूते नहीं है. इस समय यहां पर दिन का अधिकतम तापमान 29.7 डिग्री सेल्सियस के लेवल पर बना हुआ है. लेकिन इसमें अगले दो-तीन दिनों में धीरे-धीरे गिरावट का दौर बना रहेगा मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि एक हफ्ते के भीतर यह तापमान गिर कर 28 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे चला जाएगा. रात के तापमान में भी गिरावट हो रही है और दिन के तापमान में भी गिरावट हो रही है ऐसे में अगर कोई ताकतवर वेस्टर्न डिस्टरबेंस आ जाता है तो रात और दिन दोनों में ही जोरदार सर्दी का आगाज़ हो जाएगा.

 

Related Articles

Back to top button