स्वास्थ्य

चाय की चुस्‍की के साथ सेहत का भी ऐसे रख सकते हैं ख्‍याल

जानिए कुछ हर्बल टी की रेसिपीज, जिनसे इस मौसम में भी सेहतमंद रहा जा सकता है। ऐसे आप चाय की चुस्‍की का मजा लेते हुए अपनी सेहत का भी ख्‍याल रख सकते हैं।
सर्दियों में चाय न मिले तो दिन की शुरुआत अधूरी लगती है। मगर ठंड के दिनों में कई बार हम ज्य़ादा चाय पी जाते हैं, जो सेहत के लिहाज से सही नहीं है। जानिए कुछ हर्बल टी की रेसिपीज, जिनसे इस मौसम में भी सेहतमंद रहा जा सकता है।
रोज टी
जैसा कि नाम से ज़ाहिर है, यह चाय ताज़े गुलाब की पंखुडिय़ों से बनाई जाती है।

03_01_2017-herbal-tea

कैसे बनाएं : एक कप गर्म पानी लें। ध्यान रहे कि पानी उबलता हुआ न हो। इसमें आप गुलाब की 10 पंखुडिय़ों और 1 ऑर्गेनिक टी बैग को 5 से 7 मिनट तक डाल कर रखें। इसमें एक बादाम और दालचीनी के छोटे-छोटे टुकड़े भी काट कर डाल सकते हैं। स्वाद बढ़ाने के लिए चीनी या दूध भी डाला जा सकता है। इसे ट्राई करें और गर्मागर्म रोज़ टी का लुत्फ उठाएं। इन पंखुुडिय़ों को सुखाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है, इनकी खुशबू बरकरार रहेगी।
फायदे : इसमें विटमिन-ए, बी 3, सी, डी और ई होता है। इससे त्वचा जवां और चमकदार बनती है। शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं। इसे गले की खराश को ठीक करने के लिए भी पिया जाता है। यह विटमिन-सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है, जो इम्यून सिस्टम के लिए भी अच्छी है।

Related Articles

Back to top button