पर्यटन

अब शाही बस में करिए सफर

आगरा। शाही ट्रेन की तर्ज पर अब बस भी चलने जा रही है। यह शाही सफर चार्टर्ड रॉयल क्रूजर वोल्वो में होगा, जिसकी शुरुआत रोडवेज करने जा रहा है। शुरुआत में ट्रायल राजधानी लखनऊ में होगा, बाद में लखनऊ-आगरा-ग्रेटर नोएडा रूट पर चलाया जाएगा।

अक्सर देसी, विदेशी टूरिस्ट और कारपोरेट वर्ग के लोगों को सफर में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसे देखते हुए रोडवेज चार्टर्ड रॉयल क्रूजर वोल्वो बस सेवा शुरू करने जा रहा है। इस बस में हर तरीके की शाही सुविधाएं मिलेंगी, जिससे यात्रियों को फीलगुड का अहसास हो। सिर्फ बीस सीटें होंगी, इनमें दस बैठने और दस लेटने के लिए होंगी। शुरू में इस चार्टर्ड बस का संचालन लखनऊ में किया जाएगा, फिर लखनऊ-आगरा-ग्रेटर नोएडा के बीच चलाया जाएगा। शाही बस की टिकटों की बुकिंग ऑन लाइन होगी।

बीते मंगलवार को लखनऊ में रोडवेज के प्रबंध निदेशक मुकेश मेश्राम की अध्यक्षता में हुई बैठक में शाही बस संचालन का रास्ता साफ हो गया। लखनऊ के अलावा आगरा सहित कई अन्य शहरों में शाही बस का संचालन किया जाएगा।

भविष्य में यूं मिलेगा लाभ

लखनऊ से आगरा के बीच ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस वे का निर्माण चल रहा है। इसके बनने से ग्रेटर नोएडा (यमुना एक्सप्रेस वे होते हुए) तक का सफर जल्द तय हो सकेगा। ऐसे में शाही बस सेवा का रोल बढ़ जाएगा।

2.5 करोड़ रुपये की है बस

चार्टर्ड रॉयल क्रूजर वोल्वो बस की कीमत 2.5 करोड़ रुपये है। रोडवेज ऐसी बसों का अनुबंध करेगा या फिर खरीदेगा। रोडवेज जल्द वोल्वो का किराया घोषित करने जा रहा है। किराया वोल्वो बस से 15 से 20 फीसद महंगा होगा। बस में अत्याधुनिक किचन, लाइब्रेरी, टॉयलेट, बाथरूम, मीटिंग हाल की सुविधा है।

Related Articles

Back to top button