राजनीति

पौने दो करोड़ लोगों तक परसों लाइव पहुंचेगा प्रधानमंत्री मोदी का भाषण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चार को मेरठ की रैली करीब पौने दो करोड़ लोगों तक लाइव पहुंचेगी। भाजपा के आइटी सेक्शन ने लाइव टॉक नामक कार्यक्रम के जरिए प्रसारण का बंदोबस्त किया है।

मेरठ। उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव को सोशल साइटों पर कंपेन ने सियासी रफ्तार को कई गुना तेज कर दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की चार फरवरी को मेरठ की रैली करीब पौने दो करोड़ लोगों तक लाइव पहुंचेगी।भाजपा के आइटी सेक्शन ने लाइव टॉक नामक कार्यक्रम के जरिए प्रसारण का बंदोबस्त किया है। आइआइटी समेत देश के चुनिंदा संस्थाओं के इंजीनियरिंग छात्र भाजपा की इस मुहिम को तकनीकी धार देंगे। इस कार्यक्रम का भी सेंट्रल सर्वर लखनऊ में होगा।

2014 लोकसभा चुनावों में भाजपा ने चुनाव प्रचार का हाइटेक तरीका अपनाया, और अप्रत्याशित जीत मिली। इसके तीन वर्ष बाद उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों में भाजपा अपग्रेड वर्जन के साथ प्रचार की तैयारी में है। आइटी सेक्शन के प्रदेश इंचार्ज अमित मालवीय ने बताया कि नरेन्द्र मोदी की रैली को विभिन्न सोशल साइटों पर लाइव दिखाने की पूरी तैयारी है। इसके लिए लाइव टॉक चैनल नामक की तकनीक का प्रयोग होगा।

पार्टी के सोशल मीडिया पेज, नेशनल टिवटर एकाउंट एवं फेसबुक पर करीब दो करोड़ लोगों तक लाइव पहुंचा जा सकेगा। यू-टयूब पर भी लाइव दिखाएगा। साथ ही बिना इंटरनेट वाले मोबाइल फोन पर भी लाइव प्रसारण की योजना है। इसके लिए भाजपा के ब्रांडेड पर नंबर पर काल करना होगा, जो सीधे मोदी की रैली से जुड़ जाएगा और संबोधन लाइव सुना जा सकेगा।

पार्टी के रणनीतिकारों बता रहे हैं कि मेरठ रैली के संबोधन को यूपी के साथ ही पंजाब, उत्तराखंड समेत अन्य चुनावी राज्यों के लिए भी मुफीद माना जा रहा है। आइटी सेक्शन की रिपोर्ट के मुताबिक पार्टी के नेशनल ट्विटर एकाउंट पर 42 लाख, जबकि यूपी में 35 हजार लोग जुड़े हैं। पार्टी के फेसबुक पर लाइव होने वाली रैली एक करोड़ नौ लाख लोगों तक पहुंचेगी। सोशल साइटों पर भाजपा हर सप्ताह करीब 1.60 करोड़ लोगों तक पहुंचती है। किंतु मोदी की रैली को लेकर आइटी सेक्शन नए सिरे से तैयार है, और तकनीकी प्रबंधन के दम पर पौने दो करोड़ तक पहुंचने की योजना पर काम कर रहा है।पार्टी डाटा एक्सपट्र्स की भी मदद ले रही है। सोशल साइटों पर मिलने वाले फीडबैक की रिपोर्ट हाईकमान को भेजी जाएगी।

Related Articles

Back to top button