ज्ञान भंडार

रेलवे में 18 हजार पदों के लिए हुई सबसे बड़ी ऑनलाइन परीक्षा

अपनी परीक्षाओं में धांधली को रोकने के लिए रेलवे इस बार सबसे बड़ी ऑनलाइन परीक्षा कराई है। इस परीक्षा में 18 हजार पदों के लिए 92 लाख लोगों ने आवेदन किया था। यह सभी पद नॉन टेक्निकल ग्रेड में हैं। 

2.73 लाख लोगों ने पास की थी परीक्षा

रेलवे ने 17 से 19 जनवरी के बीच इन पदों के लिए परीक्षा का आयोजन किया था, जिसमें 92 लाख लोगों ने भाग लिया था। इस परीक्षा में 2.73 लोग पास हुए थे। पहले रेलवे अपनी सारी परीक्षाएं ऑफलाइन कराता था, जिसको अब बदला गया है। ये सारी परीक्षाएं रेलवे भर्ती बोर्ड आयोजित कराता है। 

इन पदों के लिए आयोजित हो रही है परीक्षा

रेलवे जिन पदों के लिए ये परीक्षा ले रहा है उसमें ग्रुप 3 के लिए 18252 पद शामिल हैं। इन पदों में सहायक स्टेशन मास्टर, मालगाड़ी के गार्ड, पूछताछ व रिजर्वेशन क्लर्क, ट्रैफिक और कर्मशियल अप्रेंटिस व जूनियर अकाउंट्स सहायक शामिल हैं। 

पेपर लीक होने के बाद रेलवे ने बदला परीक्षा लेने का तरीका

पहले रेलवे की भर्ती परीक्षाएं ऑफलाइन होती थी, लेकिन कई बार पेपर लीक होने की घटनाएं होने के बाद रेलवे ने इसको बंद कर दिया है। रेलवे अपनी इस परीक्षा को विश्व की सबसे बड़ी ऑनलाइन परीक्षा होने का दावा कर रही है। रेलवे के अधिकारी ने बताया कि इस तरह के सिस्टम में पारदर्शिता रखने के लिए परीक्षा होने के एक हफ्ते बाद उत्तर शीट को भी ऑनलाइन प्रकाशित कर दिया जाएगा।   
 

अगले चरण में होगा मनोवैज्ञानिक व टाइपिंग टेस्ट

रेलवे ने कहा कि इस परीक्षा को जनवरी में आयोजित किया गया था। अब दूसरे चरण की परीक्षा में मनोवैज्ञानिक टेस्ट सहायक स्टेशन मास्टर के लिए और सीनियर क्लर्क के लिए टाइपिंग टेस्ट को आयोजित करेगा। परीक्षा में सफल होने वाले लोगों को मई के अंत तक नियुक्ति पत्र दे दिए जाएंगे। अभी रेलवे में दो लाख पद खाली हैं। लेकिन कई पदों पर नियुक्तियां नहीं हो सकती हैं, क्योंकि अभी इनको फ्रीज कर रखा है। 

Related Articles

Back to top button