अन्तर्राष्ट्रीय

संयुक्त राष्‍ट्र में हिंसा के कारण भुखमरी के शिकार हुए लाखों लोग

संयुक्‍त राष्‍ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन की रिपोर्ट के अनुसार, बोको हरम हिंसा के कारण 7 मिलियन से अधिक लोग भुखमरी का सामना कर रहे हैं।

रोम। बोको हरम आतंकी ग्रुप द्वारा हिंसात्‍मक कार्रवार्इ के परिणामस्‍वरूप कैमरुन, चाड, नाइजर और नाइजीरिया के 7 मिलियन से अधिक लोग भुखमरी का सामना कर रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) की रिपोर्ट में यह बात सामने आयी है।

ओस्‍लो में उस क्षेत्र के लिए फंड संबंधित आयोजित कांफ्रेंस में एफएओ ने शुक्रवार को बताया कि लेक चाड बेसिन में स्‍थिति बदतर होती जा रही है। जून 2015 में 3.4 मिलियन की तुलना में अभी भुखमरी के शिकार लोगों की संख्‍या दोगुनी होकर 7 मिलियन से भी अधिक हो गयी है।

इनमें से 515,000 बच्‍चे गंभीर रूप से कुपोषण के शिकार हैं, जिन्‍हें यदि उपचार नहीं दिया गया तो गंभीर मुश्‍किलों का सामना कर सकते हैं यहां तक की उनकी मृत्‍यु भी हो सकती है। अंतरर्राष्‍ट्रीय समुदाय द्वारा निर्णायक कार्रवाई के लिए एफएओ को बुलाया गया ताकि कृषि, पशुधन और मत्स्य पालन पर निर्भर परिवारों के लाखों लोगों की रक्षा हो सके। एफएओ के इमरजेंसी डायरेक्‍टर डॉमिनिक बर्जन ने बताया,’ हमारा सामूहिक प्रयास लोगों को एक सम्मानजनक जीवन दिलाने के लिए है।‘

Related Articles

Back to top button