राष्ट्रीय

इस होली के त्यौहार में गैस सिलिंडर हुआ महँगा…

नई दिल्ली: महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी की मुश्क़िलें घटने का नाम नहीं ले रही हैं। एक तरफ़ तो महंगाई के आंकड़ों को देख ऐसा लगता है कि देश में चीज़ें सस्ती हो रही हैं पर पेट्रोलियम पदार्थों की लगातार बढ़ती कीमतों के चलते वास्तव में लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इंडियन ऑयल ने गैस की क़ीमतों पर 86 रुपये की बढ़ोत्तरी की है। यह बढ़ोत्तरी बीते एक महीने में दूसरी बार की गई है। क़ीमते आधी रात से लागू कर दी गई हैं। उपभोक्ताओं को अब 14.2 किलो का ग़ैर रियायती सिलेंडर अब 737.50 रुपये में मिलेगा। पहले इसकी कीमत 651.50 रुपये थी। आपको बता दें की गैस की कीमतों में इस साल यह तीसरी बढ़ोतरी है।

इस होली के त्यौहार में गैस सिलिंडर हुआ महँगा......

2 महीने में 152.50 रुपए महंगी हुई गैस

इससे पहले एक फरवरी को सिलेंडर की कीमत 66.5 रुपये बढ़ाई गई थी। बुधवार को हुई बढ़ोतरी अब तक की सबसे बड़ी बताई जा रही है। पिछले साल अक्टूबर से लगातार सिलेंडर की कीमत बढ़ रहीं हैं। जनवरी से अब तक कीमतों में 152.50 रुपए प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी हो चुकी है। जनवरी में ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने गैस की कीमतों में मामूली बढ़ोती की थी। इसके बाद फरवरी में अचानक 66.50 रुपए सिलेंडर महंगा कर दिया था। वहीं, इस बार कीमतों में 86 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। गैर रियायती सिलेंडर उन्हें खरीदना होता है जिन्होंने सब्सिडी छोड़ दी है या फिर 12 रियायती सिलेंडर का सालाना कोटा इस्तेमाल कर चुके हैं। आम उपभोक्ताओं को भी बढ़ी कीमत अदा करनी होगी, हालांकि उन्हें वापस ज्यादा सब्सिडी बैंक खाते में मिल जाती है।

बुधवार को हुई बढ़ोतरी अब तक की सबसे बड़ी बताई जा रही है। पिछले साल अक्टूबर से लगातार सिलेंडर की कीमत बढ़ रही है। सितंबर में दिल्ली में इस सिलेंडर की कीमत सिर्फ 466.50 रुपये थी। तब से इसकी कीमत 58 फीसद यानी छह बार में 271 रुपये बढ़ाई जा चुकी है।

पेट्रोल- डीज़ल की क़ीमतों में बदलाव नहीं

माना जा रहा है कि अब इस बढ़ोत्तरी के बाद पेट्रोल- डीजल के भाव में भी जल्द ही बढ़ोत्तरी की जा सकती है। हालांकि अभी तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आखिरी बदलाव 2 जनवरी को हुआ था। दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 71.14 रुपए है। वहीं, मुम्बई में सबसे अधिक 77.46 रुपए प्रति लीटर है। डीजल की बात करें तो दिल्ली में 59.02 रुपए प्रति लीटर है।

Related Articles

Back to top button