व्यापार

चिदंबरम ने सरकार पर साधा निशाना, नोटबंदी से ही विकास दर में आयी गिरावट

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद से ही विपक्षी दल बीजेपी सरकार पर लगातार वार करते आ रहे है. अब जीडीपी में गिरावट को लेकर एक बार फिर कांग्रेस ने सरकार पर शिकंजा कसने की कोशिश की. कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने इस पर बयान दिया कि “मैंने पहले ही कह दिया था कि नोटबंदी की वजह से जीडीपी में गिरावट आएगी और मेरी बात सही निकली।”

ये भी पढ़ें: भारत पाकिस्तान का मैच देखने पहुंचे विजय माल्या

चिदंबरम ने सरकार पर साधा निशाना, नोटबंदी से ही विकास दर में आयी गिरावटवहीँ कांग्रेस पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी केंद्र सरकार पर हमला बोला है. राहुल ने कहा की “जीडीपी में गिरावट और नौकरियों में आ रही भारी कमी हकीकत है। इस हकीकत से लोगों का ध्यान बंटाने के लिए ही बाकी सारे विवादित मुद्दों को उछाला जा रहा है।” वहीँ दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी का कहना है कि, पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह कि आशंका सही साबित हुई. नोटबंदी के समय ही मनमोहन सिंह ने कह दिया था कि आर्थिक विकास दर में दो फीसदी की गिरावट आएगी और वही हुआ. वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में जीडीपी दर गिरकर 6.1 फीसद ही रह गयी है.

ये भी पढ़ें: दीपिका के घर गुंजी बच्चे की किलकारियां, दिया बेटे को जन्म

पी चिदंबरम ने अपने ट्वीट में कहा कि भारतीय अर्थवयवस्था में गिरावट तो जुलाई 2016 में ही शुरू हो गयी थी लेकिन नोटबंदी की वजह से यह और भी बढ़ गयी. पी चिदंबरम ने 2015-16 और 2016-17 वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही के आंकड़ों को बताते हुए कहा कि जीडीपी में गिरावट 3.1 फीसदी है.

कांग्रेस प्रवक्ता डॉ. अजय कुमार ने विकास दर की गिरावट को देश के लिए हानिकारक बताते हुए कहा है कि केंद्र सरकार ने गिरावट को कम से कम दिखाने के लिए आंकड़ों के साथ छेड़ छाड़ भी की है. जीडीपी में गिरावट से यह साफ़ जाहिर होता है की सरकार का प्रबंधन ठीक नहीं है जो देश की जनता के लिए हानिकारक है और इसका खामियाज़ा देश की जनता को भुगतना पड़ रहा है. मोदी को आड़े हाथो लेते हुए पार्टी प्रवक्ता ने कहा कि पीएम को अब अगले दो साल देश की आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए काम करना होगा और पार्टी के प्रचार से ध्यान हटाना होगा.

Related Articles

Back to top button