राज्य

किसानों को 10 हजार रुपये देगी महाराष्ट्र सरकार, कर्जमाफी का किया था ऐलान

महाराष्ट्र सरकार ने कर्जमाफी के ऐलान के बाद किसानों को 10-10 हजार रुपये देने का फैसला किया है. मंगलवार को महाराष्ट्र कैबिनेट ने तत्काल प्रभाव से किसानों को राहत पहुंचाने के लिए ये फैसला किया.
किसानों को 10 हजार रुपये देगी महाराष्ट्र सरकार, कर्जमाफी का किया था ऐलानसरकार ने किसानों को राहत देते हुए ये रकम एडवांस मनी के रूप में दी है. ताकि किसान इसका लाभ ले सकें और फसल बुआई में उन्हें आसानी रहे.

मुख्यमंत्री फडणवीस ने रविवार को किसानों के कर्ज माफ करने का ऐलान किया था. सरकार ने कुछ शर्तों के साथ किसानों के कर्ज माफ करने को मंजूरी दी थी. छोटे किसानों का कर्ज तत्काल माफ करने का फैसला किया गया था, जबकि बड़े किसानों की सशर्त कर्जमाफी होने की घोषणा महाराष्ट्र सरकार ने की थी.

इस फैसले के बाद मंगलवार को फडणवीस कैबिनेट ने किसानों को फौरी राहत के रूप में 10 हजार रुपये देने का ऐलान किया है. शिवसेना कोटे से महाराष्ट्र सरकार में मंत्री दिवाकर राउते ने किसानों को तत्काल मदद देने की मांग की थी. जिसे कैबिनेट ने मंजूर कर लिया.

 
दरअसल, कर्जमाफी के ऐलान के साथ स्वाभिमानी शेतकारी संगठन के राजू शेट्टी ने कहा था कि किसानों की हड़ताल को अभी रद्द कर दिया गया है. शेट्टी ने कहा था कि अगर 25 जुलाई से पहले किसानों का लोन माफ नहीं हुआ, तो हम बड़े पैमाने और ताकत के साथ सड़कों पर उतरेंगे. किसानों के बड़े आंदोलन की आहट से पहले ही सरकार ने किसानों की परेशानी दूर करने का निर्णय लिया.

बता दें कि किसान जून के पहले हफ्ते में आंदोलन करते हुए सड़कों पर उतर आए थे. किसानों ने सब्जियां और दूध सड़कों पर बिखेर दिए थे. जिसके बाद पूरे सूबे में खाने-पीने की चीजों का संकट पैदा होने लगा था. वहीं, कर्जमाफी के ऐलान के बाद भी महाराष्ट्र में किसानों की आत्महत्या जारी है. इस महीने अब तक चार किसानों मौत को गले लगा चुके हैं.

Related Articles

Back to top button