अन्तर्राष्ट्रीय

इजराइल दौरा : PM नेतन्याहू से आतंकवाद पर चर्चा करेंगे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐतिहासिक दौरे इजराइल पर है, कल वहां उनका भव्य स्वागत हुआ। इस यात्रा के दौरान मोदी इस्राइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू के साथ आतंकवाद एवं सुरक्षा जैसे परस्पर एवं वैश्वविक हितों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करेंगे। इसके अलावा वे राष्ट्रपति रूवेन रिवलिन से भी मिलेंगे। पीएम मोदी जब से इजरायल की धरती पर उतरे हैं तबसे उनकी और इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के बीच की दोस्ती खूब परवान चढ़ रही है। दोनों नेताओं ने कई बार एक-दूसरे को गले भी लगाया। इसके अलावा वहां पीएम मोदी का बेहद गर्मजोशी से स्वागत करते हुए नेतन्याहू ने कहा, ‘आपका स्वागत है मेरे दोस्त’। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल रात कहा कि जो लोग मानवता और सभ्यता के मूल्यों में विश्वास रखते हैं उन्हें एकजुट होकर आगे आना चाहिए और इनका किसी भी कीमत पर बचाव करना चाहिए। उन्होंने दुनियाभर में महामारी की तरह फैली आतंकवाद, कटटरपंथ और हिंसा की बुराईयों का दढ़ संकल्प के साथ विरोध करने का आह्वान किया। दोनों ने साझा बयान में आतंकवाद के मुद्दे पर पर मिलकर लड़ने की बात कही। लेकिन इस बयान में सबसे ज्यादा ध्यान बेंजामिन नेतन्याहू के उस बयान ने खींचा जिसमें उन्होंने पीएम मोदी के योग की पहल की तारीफ की। मोदी ने भी भारत में नाम करनेवाले यहूदी समुदाय के मशहूर लोगों को याद किया।

इजराइल में पीएम मोदी का पहला दिन..
पीएम मोदी को रिसीव करने इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू खुद एयरपोर्ट आए। उन्होंने पीएम मोदी भव्य स्वागत किया। नेतन्याहू ने अपने फेसबुक अकाउंट पर लिखा-‘मेरे मित्र, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस्राइल में आपका स्वागत है। ‘मोदी के पहुंचने के बाद वहां सेना के बैंड ने दोनों देशों के राष्ट्रगान की धुन बजाई और इस दौरान दोनों नेता साथ साथ खड़े रहे। इसके बाद कल रात इजरायल के प्रधानमंत्री और उनकी पत्नी सारा नेतन्याहू ने कल रात पीएम मोदी की स्वागत में भव्य डिनर का आयोजन किया।
होलोकॉस्ट में मारे गए लोगों को मोदी ने श्रद्धांजलि दी..
येद वाशेम स्मारक संग्रहालय में पुष्पांजलि अपर्ति कर मोदी ने नाजी जर्मनी द्वारा मार दिए गए 60 लाख यहूदियों को श्रद्धांजलि अपर्ति की और कहा कि यह स्मारक त्रासदी की गहराईयों से उपर उठने, नफरत को पराजित करने और एक उजार्वान लोकतात्रिक देश के निर्माण के लिए आगे बढ़ने के लिए आपकी अटूट इच्छाशक्ति के सम्मान का प्रतीक है। पीएम ने कहा, ‘हमें भारत में रहने वाले यहूदी बेटे- बेटियों पर गर्व है जैसे लेफ्टिनेंट जनरल जेएफआर जेकब, वाइस एडमिरल बेंजामिन सैमसन, महान आर्किटेक्ट जोशुआ बेंजामिन और फिल्म कलाकार नादिया, सुलोचना और प्रमिला जिनके योगदान ने भारतीय समाज में विविधता के मूल्यों को और मजबूत किया।

Related Articles

Back to top button