स्वास्थ्य

मोटापे और डायबिटीज से हैं परेशान, तो दालचीनी करेगी आपका काम आसान

एक अच्छी खबर है उन लोगों के लिए जो डायबिटीज और मोटापे से परेशान हैं. ऐसे लोग चाहें तो खाना बनाने में इस्तेमाल होने वाली दालचीनी का इस्तेमाल कर अपनी बीमारी पर काफी हद तक काबू पा सकते हैं.

भारतीयों पर हुए अपनी तरह के अकेले शोध में पाया गया कि रोजाना दालचीनी का 3 ग्राम पाउडर लेने से मोटापा काबू में रखा जा सकता है. इससे बढ़े ब्लड प्रेशर और कमर पर जमा होने वाली चर्बी को काबू रखा जा सकता है. इससे असामान्य कोलेस्ट्रॉल को भी ठीक रखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया में हार्दिक पंड्या ने बचाई भारत की लाज

मोटापे और डायबिटीज से हैं परेशान, तो दालचीनी करेगी आपका काम आसानशोध में मोटापे और डायबिटीज जैसे रोगों को काबू करने में दालचीनी को फायदेमंद पाया गया है. इस रिसर्च को एम्स, दिल्ली यूनिवर्सिटी के होम इक्नॉमिक्स विभाग और फोर्टिस सीडीओसी अस्पताल ने मिल कर किया है. रिसर्च के नतीजे अंतरराष्ट्रीय शोध पत्रिका ‘लिपिड्स इन हेल्थ डिजीज’ में छपे हैं.

इस शोध के तहत 130 मरीजों को 16 हफ्ते तक दालचीनी पाउडर दिया गया. हर मरीज को हर दिन 3 ग्राम दालचीनी पाउडर दिया गया. इसका नतीजा ये निकला कि हर मरीज का वजन 3.8 फीसदी तक कम हो गया.

शोध की सबसे दिलचस्प बात ये है कि खाने में रोजाना दालचीनी का पाउडर शामिल करने के बाद किसी भी मरीज में कोई साइड इफेक्ट यानी दुष्परिणाम नहीं देखा गया है.

Related Articles

Back to top button