ज्ञान भंडार

HTC का स्मार्टफोन बिजनेस खरीदने की तैयारी में गूगल

टेक्नॉलॉजी दिग्गज गूगल एचटीसी का स्मार्टफोन बिजनेस खरीद सकता है. इससे पहले भी गूगल ने मोटोरोला का स्मार्टफोन बिजनेस खरीदा और कुछ स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं. हालांकि बाद में गूगल ने इसे बेच दिया.

एचटीसी का स्मार्टफोन बिजनेस खरीदने की तैयारी में गूगलएचटीसी ताइवान की कंपनी है और ताइवान के ही एक पब्लिकेशन के मुताबिक गूगल और एचटीसी इस बातचीत कर रहे हैं और यह आखिरी चरण में है. यह बातचीत स्मार्टफोन बिजनेस अधिग्रहण को लेकर है.

रिपोर्ट में यह नहीं कहा गया है कि गूगल कितने में एचटीसी का स्मार्टफोन बिजनेस खरीदेगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस डील में सिर्फ एचटीसी स्मार्टफोन की रिसर्च और डेवेलपमेंट टीम शामिल होंगे.

गौरतलब है कि गूगल और एचटीसी हार्डवेयर प्रोडक्ट्स के लिए पहले से ही पार्टनर्शिप करते आए हैं. गूगल का पहला Nexus भी एचटीसी का ही था.

जानिए इंदिरा गांधी के बाद देश की पहली रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के जीवन की कुछ अनसुनी बातें

Nexus One को एचटीसी ने जनवरी 2010 में पेश किया जिसे गूगल के पहले नेक्सस डिवाइस के तौर पर जाना जाता है.

गूगल अगर एचटीसी का स्मार्टफोन बिजनेस खरीदता है तो कोई हैरानी नहीं होगी. क्योंकि गूगल और एचटीसी का पुराना रिश्ता रहा है.

गूगल ने हार्डवेयर पर अपना ध्यान केंद्रित किया है और इसका उदाहरण Pixel स्मार्टफोन्स और गूगल होम स्मार्ट स्पीकर्स हैं. इसके अलावा गूगल के कई अत्याधुनिक प्रोडक्ट्स हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल अपने स्मार्टफोन के लिए खास प्रोसेसर पर भी काम कर रहा है.

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक एचटीसी अपने हार्डवेयर बिजनेस में मशक्कत कर रही है और अपने स्मार्टफोन और वीआर बिजनेस के लिए नए ऑप्शन तलाश रही हैं.

इस अधिग्रहण की रिपोर्ट पर फिलहाल न तो गूगल ने कुछ कहा है और न ही एचटीसी ने. आने वाले समय में उम्मीद है दोनों कंपनियां इसके बारे में कोई आधाकारिक बयान जारी कर सकती हैं.

गौरतलब है कि भारत स्मार्टफोन का बड़ा बाजार और एचटीसी फिलहाल भारतीय बाजार में पकड़ बनाने में नाकामयाब रही है. इसके कई वजहे हैं. पहली तो ये कंपनी प्रीमियम स्मार्टफोन पर ध्यान देती है और इसकी कीमतें काफी ज्यादा होती हैं. चीनी बाजार में भी एचटीसी अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन से ज्यादा कमाई करने में कामयाब नहीं रही है. इसलिए गूगल अगर एचटीसी का अधिग्रहण करता है तो शायद एक बार फिर से एचटीसी की पकड़ बढ़े.

 

Related Articles

Back to top button