जीवनशैली

अच्छी नींद को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, पढ़कर बदल जाएगी आपकी लाइफस्टाइल

अक्‍सर बड़े बुजुर्ग रात को नींद पूरी करने की सलाह देते हुए देखे और सुने जाते हैं। हाल ही में इस बात की पुष्टि एक अध्‍ययन में भी की गई है। अध्ययन में बताया गया है कि रात को ढंग से सोने से सेहत के साथ-साथ मस्तिष्‍क भी स्वस्थ रहता है। भरपूर नींद लेने से होने वाले फायदे आपकी जीवनशैली बदल सकते हैं।

इस शोध में शोधकर्ताओं ने अनिद्रा से पीड़ित लोगों और रात में भरपूर नींद लेने वाले लोगों के मस्तिष्क के काम में काफी अंतर पाया। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया, सैन डिएगो के शोधकर्ताओं के अनुसार स्मृति परीक्षण के दौरान कम नींद लेने वाले लोगों को ध्यान केंद्रित करने में समस्या हुई।

अमेरिका के रोचेस्टर विश्वविद्यालय में हुए एक दूसरे शोध में बताया गया कि मस्तिष्क में निर्जीव कोशिकाओं में एक खास किस्म का प्रोटीन तत्व एमीलोइड बीटा शामिल होता है जो भूलने की बीमारी अल्जाइमर को बढाने में सहायक होता है। 

वैज्ञानिकों ने बताया कि नींद लेते समय मस्तिष्क की कोशिकाएं 60 प्रतिशत तक सिकुड़ जाती हैं जिसके कारण शरीर में मौजूद अन्य रसायन पहले से कहीं अधिक तेजी से निर्जीव कोशिकाओं को शरीर से बाहर करने में मदद करते है।

रोचेस्टर विश्वविद्यालय में शोध करने वाले मैकन नेडरगार्ड के मुताबिक सोते समय मस्तिष्क शरीर को ताजगी प्रदान करता है। इसके साथ ही इन निर्जीव कोशिकाओं की भूमिका का अंत कर वह दोनों कार्य एक साथ करता है। उन्होंने बताया कि व्यक्ति जब नींद में होता है तो उस समय मस्तिष्क ये काम 10 गुना ज्यादा स्पीड से करता है। 

 

Related Articles

Back to top button