उत्तराखंड

टिहरी झील के प्रचार के लिए बनेगा एप

नई टिहरी : टिहरी बांध की झील में साहसिक खेल एवं नौकायन में देश- विदेश के पर्यटक अधिक से अधिक भागीदारी करें, इसके लिये टिहरी झील में आयोजित होने वाले साहसिक खेल गतिविधियों का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करने के लिये हर स्तर पर प्रयास किये जायेगें । यह बात जिलाधिकारी सोनिका ने कोटी कालोनी में आयोजित जैट स्कींइगं तथा वाटर स्कीईंग प्रतियोगिता का शुभाराम्भ हरी झण्डी दिखाने के उपरान्त आयोजित कार्यक्रम के दौरान कहीं। उन्होंने कहा इस हेतु एक एप्प तैयार किया जायेगा, जिसके माध्यम से टिहरी झील में आयोजित कार्यक्रमों का प्रचार-प्रसार किया जायेगा। उन्होंने कहा पर्यटकों को लाने के लिये इस क्षेत्र में नागरिक सुविधाओं को सुव्यवस्थित करना अनिवार्य है जिसमें स्थानीय लोगों का सहयोग अपेक्षित हैं।

उन्होंने कहा कि कोटी कालोनी में स्थित व्यवसायिक दुकानो की मरम्मत टीएचडीसी के माध्यम से करवाने की कार्यवाही प्राथमिकता से की जायेगी। टिहरी बांध के समीप कोटी कालोनी में पर्यटन विभाग एवं पर्यटन विकास प्राधिकरण के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित साहसिक खेल प्रतियोगिता में जैट स्कीइंग में दिनेश रावत प्रथम, मकान सिंह द्वितीय तथा रविन्द्र सिंह तृतीय स्थान पर रहे जबकि वाटर स्कीइंग प्रतियोगिता में अरबिन्द रतूड़ी प्रथम, महेश भट्ट द्वितीय तथा चन्दन उनियाल तृतीय स्थान पर रहे जिन्हे जिलाधिकारी ने प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया। इसके अतिरिक्त विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल भी लगाये गये जिनमें उद्यान को प्रथम, होटल मैनेजमेंट को द्वितीय तथा चिकित्सा परिवार कल्याण को तृतीय पुरूस्कार प्रदान किया गया।

इस अवसर पर सीडीओ आशीष भटगांई ने कहा कि मसूरी व धनोल्टी क्षेत्र में आने वाले पर्यटको को टिहरी लाने के लिये रेलवे स्टेशन, बस अड्डों तथा हवाई अड्डा क्षेत्र में साहसिक पर्यटन एवं नौकायन गतिविधियों के होल्डिंग लगाने की दिशा में उत्तराखण्ड पर्यटन विभाग व पर्यटन विकास परिषद को संयुक्त रूप से प्रचार-प्रसार के लिये कार्य करना होगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 60 से अधिक निजी नौकायें इस झील में चलायी जा रही हैं, आगे भविष्यमें और अधिक बढऩे की सम्भावनायें हैं। इस अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष उमेश चरण गुसांई ने कोटी कालोनी में नौकायन व साहसिक गतिविधियों का कार्य पालिका को दिये जाने की मांग की ताकि पालिका की आय में वृद्धि हो सके।

Related Articles

Back to top button