अन्तर्राष्ट्रीय

राजनयिक संकट के बीच रूस और अमेरिका, राजनयिकों ने बांधे अपने-अपने सामान

 मास्को और पश्चिमी देशों के बीच चल रहे राजनयिक संकट के बीच रूस और अमेरिका के राजनयिक अपने-अपने सामान बांधकर अपने-अपने देश रवाना होने की तैयारी में हैं. दरअसल, ब्रिटेन की जमीन पर रूस के पूर्व जासूस पर हुए नर्व एजेंट हमले के बाद इन बड़ी महाशक्तियों के बीच राजनयिक संकट उत्पन्न हो गया है. करीब 50 पुरुष, महिलाएं और बच्चे वॉशिंगटन में रूस के दूतावास को छोड़कर एक बस में निकले हैं. ऐसा माना जा रहा है कि ये सभी डलेस अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे की तरफ जा रहे हैं.राजनयिक संकट के बीच रूस और अमेरिका, राजनयिकों ने बांधे अपने-अपने सामान

कुल 171 लोग-जिनमें से 60 रूसी दूत हैं जिनपर वॉशिंगटन ने जासूस होने का आरोप लगाया है, ये अपने परिवार के साथ रूसी सरकार द्वारा मुहैया कराए गए दो विमानों से अपने देश रवाना हो जाएंगे. ये विमान थोड़ी देर के लिए न्यूयॉर्क में रूकेंगे. रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव की 60 अमेरिकी राजदूतों के निष्कासन की घोषणा के बाद से सेंट पीट्सबर्ग में भी अमेरिकी दूतावास के पास ट्रकों की आवाजाही चल रही है और दूतावास पर अमेरिकी ध्वज झुका हुआ है. इंटरफैक्स न्यूज एजेंसी ने बताया कि दूतावास के कर्मचारियों को यहां से जाने के लिए रात के 10 बजे तक का समय दिया गया है.

हाल के वर्षों में रूस और पश्चिम के बीच राजनयिकों का यह सबसे बड़ा निष्कासन है और दोनों के बीच शीत युद्ध के बाद संबंधों में हुई सबसे बड़ी गिरावट है. 

Related Articles

Back to top button