अजब-गजबराष्ट्रीय

पान, गुटखा खाने वालों के लिए अनोखा खोज

मुम्बई : नागपुर के तीन युवाओं ने पान, गुटखा खाने वालों के लिए अनोखा प्रोडक्ट बनाया है। नागपुर के रहने वाले प्रतीक मल्होत्रा, रितु मल्होत्रा और प्रतीक हार्डे ने एक ऐसे प्रोडक्ट बनाया है, जिसमें लोग थूक सकेंगे और उसे जेब में ले के जा सकते हैं क्योंकि यह स्लाइवा को सोख लेगा। प्रोडक्ट स्पिल प्रूफ है, हमने इसके तीन साइज बनाएं हैं, पॉकेट पैक, मोबाइल पैक और कमर्शियल पैक की कीमत 2, 5 और 250 रुपए है।
युवाओं ने बताया कि पर्यावरण को साफ रखने के लिए इस प्रोडक्ट का इस्तेमाल किया गया है, इस प्रोडक्ट को कागज, पल्प और पॉलीमर से बनाया गया है, सबसे खास बात यह है कि इसके बनाने वालों को नेशनल पेटेंट भी मिल गया है। तीनों युवा भारतीयों के थूकने की आदत से परेशान हो गए थे और इससे निजात दिलाने के तरीकों के बारे में पता लगाने लगे, इस दौरान उन्हें पता चला कि सरकार पान और तंबाकू के दाग को साफ करवाने पर करोड़ों रुपए खर्च कर रही है, इसके बाद तीनों ने अपने आप में इस तरह का पहला थूकदान ‘ईजी स्पिट’ बनाया।
युवाओं में से एक रितु ने बताया कि जब हम इसके लिए रिसर्च करना शुरू किए तब पता चला कि इंडियन रेलवे पान और तंबाकू के दाग को छुड़ाने के लिए हर महीने 100 करोड़ रुपए खर्च कर रही है। रितु ने बताया कि कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट ने शिकायत करना शुरू कर दिया है कि विख्यात हावड़ा ब्रिज के आधे प्रोटेक्टिव मेटल पान में पाए जाने वाले एसिड के कारण समाप्त हो गए हैं। रितु ने कहा कि जब हम लोग दिल्ली गए तब पता चला कि लोकल अथॉरिटी कनॉट प्लेस के सफेद दीवारों से पान और तंबाकू के दाग को हटवाने के लिए हर साल करोड़ों रुपए खर्च कर रही है, हम चाहते थे कि हम इसके लिए कोई सस्ता और आसन तरीका लाया जाए।

Related Articles

Back to top button