स्वास्थ्य

चावल को इस तरह से पकाकर खायें, नहीं बढ़ेगा मोटापा

चावल पकाकर खाना हर किसी को बहुत अच्छा लगता है। लेकिन दिक्कत यह है कि लोग चावल खाने से सिर्फ इसलिए दूरियाँ बनाकर रखते हैं क्योंकि चावल खाने से मोटापा और मधुमेय का ख़तरा उनके सामने होता है। जी हाँ, मोटापा बढ़ने के डर से बहुत से लोग चावल खाने में परहेज करते हैं, हालांकि उनको चावल खाने का बहुत मन करता है। आपको बता दें कि कुछ लोग ऐसे भी हैं जो चाहे जितना भी भोजन कर लें लेकिन जब भोजन के तक अंत में वह चावल नहीं खाते हैं तो तब तक उनका पेट नहीं भरता है। ऐसे लोग अक्सर चावल से दूर भी रहना चाहते हैं।

वास्तव में इस तरह से बहुत से द्वंद्व में इंसान फंसा रहता है कि आख़िर वह चावल खाए या फिर न खाए। बस, ऐसे ही लोगों की समस्या को ध्यान में रखकर हम आज बताने जा रहे हैं एक ऐसा उपाय जिसके तरीक़े को अपना यदि आप चावल पकाकर खाएंगे तो इससे आपको चावल खाने का पूरा मौज बी मिलेगा और आपका फैट भी नहीं बढ़ेगा।
ऐसे पकाएँ चावल

चावल को पकाने के लिए चूल्हे में रखने से लगभग आधा घंटा पहले इसे पानी में भिगो कर रख दें। अब पकाते समय इसमें चावल के दोगुने हिस्से तक पानी डालकर पकाएँ। इसे तेज़ आँच में पकाना शुरू करें और जब पानी अच्छी तरह से खौलने लगे और चावल 80% तक पक जाए तो तुरंत चावल के पानी को अच्छी तरह से निथार लें।

पानी निथारने के बाद चावल को एक बार पलटे से चला कर 2-3 मिनट के लिये ढककर फिर से पकाएँ। इस बार आँच को धीमा रखें। 2-3 मिनट पकाने के बाद एक बार चावल को पलटे से फिर से चलाकर आँच बंद कर दें। अब आपका मस्त फैल-लेस भुरभुरा चावल पककर तैयार है।

Related Articles

Back to top button