अन्तर्राष्ट्रीय

साइन बोर्ड पर लिखे लाइनमैन शब्द को लेकर 7 साल की किया ऐसा, जानकर यकीन नही होगा

न्यूजीलैंड में एक सात साल की बच्ची ने जो कहा वह सुनकर हर कोई हैरत में था। जिस बात पर किसी बड़े ने कभी ध्यान नहीं दिया उस पर छोटी सी बच्ची ने ध्यान दिया। यहां एक सात साल की बच्ची ने सड़क किनारे लगे साइन बोर्ड पर लिखे लाइनमैन शब्द पर आपत्ति उठाई। इसके बाद अब इस शब्द को बदलकर इसकी जगह लाइन क्रू लिखा जाएगा।

साइन बोर्ड पर लिखे लाइनमैन शब्द को लेकर 7 साल की किया ऐसा, जानकर यकीन नही होगा  दरअसल जोए कोरे नाम की बच्ची अपने पिता और दादा के साथ कार से जा रही थी। तभी उसकी नजर सड़क पर लगे इलेक्ट्रिक पावर लाइन वाले इलाके में लगे बोर्ड पर पड़ी। जिस पर लिखा था लाइनमैन। उसने अपने पिता और दादा से सवाल पूछा कि महिलाएं भी तो लाइन वर्कर्स होती हैं तो यहां लाइनमैन क्यों लिखा हुआ है।

ट्रांसपोर्ट एजेंसी को लिखा पत्र

जोए ने अपनी बात आगे तक पहुंचाने के लिए न्यूजीलैंड ट्रांसपोर्ट एजेंसी के मुख्य कार्यकारी फर्गुस जैमी को पत्र लिखा। उसने उसमें लिखा कि महिलाएं भी तो लाइन वर्कर्स होती हैं। तो सड़क पर लगे साइन बोर्ड पर लाइनमैन शब्द का प्रयोग क्यों होता है। क्या आप सहमत हैं? उसने लिखा कि मुझे ये शब्द भेदभावपूर्ण लगता है।

उसने लिखा कि मैं बड़ी होकर लाइन वर्कर्र तो नहीं बनना चाहती क्योंकि मुझे उसके अलावा भी बहुत से काम पसंद हैं। लेकिन बहुत सी ऐसी बच्चियां भी हैं जो बड़े होकर लाइन वर्कर्स बनना चाहती हैं। उसने लिखा कि लाइनमैन शब्द से ऐसा लगता है कि यह काम सिर्फ पुरुषों के लिए है जबकि ऐसा तो बिल्कुल भी नहीं है। महिलाएं भी ये काम करती हैं। क्या इस शब्द की जगह लाइन वर्कर्स या किसी और शब्द का प्रयोग किया जा सकता है जो कि सही हो।

जबाव में जैमी ने भी लिखा पत्र

जोए के पत्र को पढ़ने के बाद जैमी ने उसकी काफी सराहना की। उन्होंने पत्र में लिखा कि जोए हम आपकी बात से पूरी तरह सहमत हैं। और अब आपके ही सुझाव पर ये नाम बदलने जा रहे हैं। पत्र में जैमी ने आगे कहा कि बड़े आइडिया कहीं से भी आ सकते हैं। जोए जैसे छोटे बच्चों से भी। शाबाश जोए.. लाइन मैन की जगह लाइन वर्कर्स शब्द थोड़ा बड़ा पड़ेगा और इसके लिए सभी बोर्ड भी बदलने पड़ सकते हैं। इस वजह से हम लाइनमैन की जगह लाइन क्रू शब्द लिखेंगे।

जोए की मां ने ट्विटर पर शेयर किया अधिकारी का पत्र

जोए की मां ने ट्रांसपोर्ट एजेंसी के अधिकारी जैमी के पत्र को ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा कि मुझे अपनी सात साल की बेटी जोए पर गर्व है। उसने न्यूजीलैंड ट्रांसपोर्ट एजेंसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को पत्र लिखा था। जिसमें उसने लाइनमैन शब्द की जगह कोई सही नाम लिखने का सुझाव दिया। जोए की इस बात को कार्यकारी अधिकारी ने मान लिया है।

Related Articles

Back to top button