करिअर

NEET 2019 के लिए ऐसे भरें फॉर्म, ये है फीस और परीक्षा का पैटर्न

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से आयोजित नीट 2019 के लिए आवेदन की तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है. अब उम्मीदवार 7 दिसंबर 2018 तक आवेदन कर सकते हैं. इसी के साथ 25 साल और उससे ज्यादा उम्र के उम्मीदवार भी नीट की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. बता दें, आवेदन की प्रक्रिया 1 नवंबर से शुरू हो गई थी.

पैटर्नवहीं परीक्षा का आयोजन अगले साल 5 मई को किया जाएगा. बता दें, आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाना होगा और वहां अप्लाई करना होगा. अगर आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो हम आपको बता रहे हैं कैसे आसानी से आप आवेदन कर सकते हैं.

यहां जानें- NEET 2019 के कैसे करें आवेदन

स्टेप 1:  सबसे पहले NTA की आधिकारिक वेबसाइट  nta.ac.in पर जाना होगा.

स्टेप 2: अब ‘NEET (UG) 2019’ पर क्लिक करें.

स्टेप 3: एक नया पेज खुलेगा.

स्टेप 4: ‘Fill Application Form’ पर स्क्रीन पर दिखाए गए हरे रंग का बटन दबाए.

स्टेप 5-  फिर  ‘Proceed to apply online for NEET (UG) 2019’ पर क्लिक करें.

स्टेप 6-  मांगी गई जरूरी जानकारी भरें और सबमिट करें.

आवेदन फीस

जनरल कैटेगरी के लिए-  1400 रुपये.

SC, ST, PwD के लिए-  750 रुपये.

NEET परीक्षा पैटर्न

नीट परीक्षा का आयोजन 5 मई  201 9 को किया जाएगा. ये उसी भाषा में आयोजित की जाएगी जैसा कि पहले किया गया था. बता दें, मिनिस्टरी ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर के अनुरोध करने पर ऐसा किया गया है, जो चाहते थे नीट का पैटर्न पिछले साल की तरह ही हो.

बता दें कि पिछले साल इस परीक्षा का आयोजन सीबीएसई ने किया था. जो 10 अलग-अलग भाषाओं में आयोजित की गई थी. छात्रों ने अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलगू, मराठी, बंगाली, असमिया, गुजराती, उड़िया और कन्नड़ में परीक्षा दी थी.

Related Articles

Back to top button