जीवनशैली

रोज दाल-चावल खाने के हैं जबरदस्त फायदे, दिल की बीमारी होती है दूर

भारत में ज्यादातर घरों में दाल-चावल खाया जाता है। बहुत से लोगों को दाल-चावल खाना बहुत ही ज्यादा पसंद होता है। खासतौर से ये उत्तर भारत में सबका पसंदीदा और एक अहम खाना है। ये हर घर में दोपहर के समय जरूर बनाया जाता है। दाल-चावल एक ऐसी चीज है जिसे हम रोज खा सकते हैं और वो भी बिना बोर हुए।

रोज दाल-चावल खाने के हैं जबरदस्त फायदे, दिल की बीमारी होती है दूर दाल-चावल कई लोगों को इसलिए भी पसंद है कि ये खाने में बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होता है, और बिना ज्यादा मसाले के ये सिंपल और सादा होता है। ये हर उम्र के लोगों को बहुत पसंद होता है। दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और कोलस्ट्रॉल होता है और चावल कार्बोहाइड्रेट से भरपूर। ऐसे में ये एक हेल्दी डाइट है। आज आपको बताते दाल-चावल खाने के कुछ ऐसे फायदे जिसके बारे में नहीं जानते होंगे आप।

दाल और चावल दोनों ही फाइबर का एक अच्छा स्रोत होते हैं। जो कि पाचन क्रिया को तंदरुस्त बनाते हैं। अगर आप सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस का इस्तेमाल करते हैं तो ये और भी फायदेमंद है। क्योंकि Brown Rice में सेलेनियम, मैंगनीज, कॉपर, फॉस्फोरस और मैग्नीशियम जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा दाल में कई ऐसे अमीनो एसिड्स होते हैं जो चावल में नहीं होते। ऐसे में जब आप दाल और चावल साथ खाते हैं तो आपको ये सारे पोषक तत्व मिल जाते हैं।

इसमें मौजूद फोलेट दिल को सुरक्षित रखने में भी मददगार होता है। कई लोगों का ऐसा मानना है दाल चावल खाने से वजन बढ़ता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। दाल-चावल से आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ रहता है। जिससे जल्दी भूख नहीं लगती है। इसकी वजह से आप ज्यादा इधर-उधर की चीजें नहीं खाते हैं और एक्स्ट्रा कैलोरी जमा नहीं होने पाती है।

Related Articles

Back to top button