जीवनशैली

लड़कियां किसी के साथ भी न शेयर करें, पर्सनल केयर से जुड़ी ये 7 चीजें

नई दिल्लीः इस बात को तो लगभग सभ लोग जानते हैं कि हमें टूथब्रश और कंघी न तो दूसरे की यूज करनी चाहिए न किसी देनी चाहिए लेकिन इन दोनों के अलावा भी बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें किसी के साथ शेयर करने से बचना चाहिए. यहां तक कि अपनी बेस्ट फ्रेंड, बहन या किसी भी रिश्तेदार को भी ये चीजें नहीं देनी चाहिए. इसलिए हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसी ही चीजें जिनका इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ आप ही करें तो ये आपकी हेल्थ के लिए ज्यादा अच्छा रहेगा.

भूलकर भी शेयर न करें ये 7 चीजें

1.लिपस्टिक या लिपग्लॉस
अगर आप या आपकी फ्रेंड या कोई और करीबी कभी अपनी लिपस्टिक या लिपग्लॉस लाना भूल जाती है तो वो आपको या आप उसको तुरंत अपनी लिपस्टिक या लिपग्लॉस लगाने के लिए देते हैं तो ये आदत आपको बीमार कर सकती है. क्योंकि लिपस्टिक व लिपग्लॉस किसी के साथ शेयर करने से हर्पस व फंगल इंफेक्शन जैसी बीमारियां आपको आसानी से अपना शिकार बना सकती हैं क्योंकि एक दूसरे की ये चीजें यूज करने से ये बीमारियां आसानी से ट्रान्सफर हो सकती हैं.

2. मेकअप का सामान
आप अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए मेकअप का इस्तेमाल तो जरूर करते होंगे जिसमें आप ब्रश, स्पॉन्ज़ व मसाज रोलर्स का यूज करते होंगे. वैसे तो इनको साफ करना आसान होता है लेकिन ज्यादा दिनों तक साफ न करने के चलते या इस्तेमाल न करने पर इनमें काफी मात्रा में बैक्टीरिया इक्कठा हो जाते हैं और ऐसे में अगर आप किसी दूसरे को ये चीजे किसी दूसरे को यूज के लिए देते हैं तो इससे मुहांसे व चेहरे पर पपड़ी जमने की समस्या हो सामने आ सकती है. इसलिए इनका इस्तेमाल करने के बाद इनको अच्छे से धोकर रखें और किसी दूसरे के साथ भूल से भी शेयर न करें

3. ईयरफोन
प्रत्येक व्यक्ति के ईयरवैक्स में एक यूनीक बैक्टीरियरल फ्लोरा बैलेंस होता है. ऐसे में अगर आप अपना ईयरफोन किसी दूसरे के साथ शेयर करते हैं तो इससे बैक्टीरियरल फ्लोरा बैलेंस डिस्टर्ब हो जाता है. जिसके चलते कान में इंफेक्शन होने का ख़तरा कई गुना बढ़ जाता है. इसके साथ ही आप अपने ईयरफोन से ईयरवैक्स को साफ करने के लिए रूई को हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का प्रयोग करें लेकिन ध्यान रहे रुई ज्यादा गीली न हो वरना आपका ईयरफोन खराब हो सकता है.

4. कॉस्मेटिक ऐक्सेसरीज़ और मैनिक्योर का सामान
आपको कभी भी अपने ट्विजर रेजर, नेल क्लिपर्स और दूसरा सामान तो आपके शरीर से सीधे तौर पर संपर्क में आता हो वो किसी के साथ भी शेयर नहीं करना चाहिए क्योंकि इन चीजों का ज़्यादा इस्तेमाल करने पर इनकी सतहों पर आपके ब्लड के माइक्रोस्कोपिक ड्रॉपलेट्स आ सकते हैं. ऐसे में अगर आप ये चीजे दूसरों को यूज करने के लिए देंगे तो आपको हर्पस और कई दूसरे तरह के फंगल इन्फेक्शन होने का खतरा कई गुणा बढ़ जाएगा.

5. हेयर क्लिप्स और हेयरबैंड
कंघी और टूथब्रश शेयर न करने की बात तो सभी जानते हैं लेकिन यही बात और भी दूसरी चीजों पर लागू होती है.जिसमें आती हैं आपकी तमाम हेयर एक्सेसिरीज खासतौर पर सीधे आपके स्कैल्प के संपर्क में आती हैं. फंगस व जुएं हेयरबैंड, कंघी और बालों की रबर से भी फैल सकते हैं. इसलिए ये चीजें दूसरों को देने एकदम बचें.

6. बॉडी रोल ऑन्स और डियोड्रेंट्स 
वैसे तो डियोड्रेंट्स एंटीबैक्टीरियल होते हैं, लेकिन डियोड्रेंट लगाते समय उसका जो हिस्सा शरीर के साथ टच होता है उसमें बैक्टीरिया हो सकता है. क्योंकि हमारे शरीर में बैक्टीरिया ज्यादातर पसीने की बदबू के चलते आता है. ऐसे में अगर हम किसी दूसरे का डियोड्रेंट शरीर की बदबू मिटाने के लिए लगाते हैं तो उससे बैक्टीरिया ट्रान्सफर हो सकता है. इसलिए सबसे अच्छा होगा कि आप नहाने के तुरंत बाद ही डियोड्रेंट लगाए क्योंकि उस समय शरीर एकदम ताजा होता है

7. तौलिया
तैलिया एक ऐसी वस्तु है जो सीधे तौर पर हमारी सेहत के साथ जुड़ी हुई है. वैसे तो तौलिया का काम हमारे शरीर से पानी व मॉइश्‍चर को सोंखना होता है लेकिन अक्सर किसी दूसरे को स्किन संबंधी परेशानी जैसे दाद, खाज, खुजली या कोई अन्य इन्फेक्शन होने के चलते वो परेशानी आपको भी हो सकती है. इसलिए तौलिया यूज करने के बाद बाहर सूखने के लिए डालें और किसी दूसरे को इस्तेमाल न करने दें.

Related Articles

Back to top button