अन्तर्राष्ट्रीय

इस खूबसूरत शहर में था आतंकी कैंप, देखें बालाकोट हमले से पहले और बाद की तस्वीरें…

भारत ने पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के ट्रेनिंग कैंप पर हमला किया है. भारतीय वायु सेना ने जिस इलाके में हमला किया है, उसका नाम बालाकोट है. यह खैबर पख्तूनख्वाह प्रांत में स्थित है और काफी हरा-भरा पहाड़ी इलाका है.
हमला जिस बालाकोट इलाके में हुआ है वह मानशेरा जिले में पड़ता है. बालाकोट में भारत के मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने आतंकी ठिकानों पर बमबारी की. जैश ने बेहद खूबसूरत इलाके में अपना ठिकाना बना रखा था.
हालांकि, हमले की खबर सामने आने के बाद इस बात को लेकर कंफ्यूजन था कि किस बालाकोट में ये कार्रवाई की गई है. लेकिन बात में ये स्पष्ट हो गया कि हमला खैबर पख्तूनख्वाह प्रांत के बालाकोट में हुआ है.

बालाकोट का इलाका 8 अक्टूबर 2005 को आए भूकंप में बुरी तरह तबाह हो गया था. हालांकि, सऊदी पब्लिक असिस्टेंस और पाकिस्तान की सरकार के सहयोग से इसे फिर से बसाया गया. बालाकोट से जुड़ी एक और खास बात है. ऐसा कहा जाता है कि रानी नूरजहां कश्मीर जाने के दौरान बालाकोट के गढ़ी हबिबुल्लाह खान इलाके से होकर ही गई थी.

ऐसा कहा जाता है कि बालाकोट में कई आतंकी ट्रेनिंग कैंप चलाए जाते रहे हैं. वहीं, भारत की ओर से की गई कार्रवाई के बाद, बालाकोट इलाके को पाकिस्तानी सेना ने पूरी तरह से घेर लिया है. पाकिस्तान इस समय भारतीय वायुसेना द्वारा की गई एयर स्ट्राइक के सबूतों को मिटा रहा है.

Related Articles

Back to top button