जीवनशैली

हेल्दी रहने के लिए आज से ही डाल लें ये आदतें

अगर अच्छी कमाई के साथ बढ़िया सेहत भी साथ में मिल जाए तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है. लेकिन आज के टाइम में सेहत का ख्याल रखना तो हम भूल ही जाते हैं और फिर छोटी-छोटी समस्या पर डॉक्टर के पास जाते रहते हैं. लेकिन अगर हम अपनी दिनचर्या में थोड़ा परिवर्तन लाएं, तो हमारा स्वास्थ्य हमेशा ठीक रहेगा.

तो चलिए जानते हैं क्या है वो 5 आदतें-

1.फल सब्जियों को डाइट में शामिल करें- अगर दिन की शुरुआत हम फल और सब्जी खाकर करेंगे, तो पूरा दिन बहुत अच्छा व्यतीत होता है. फल और सब्जियों में काफी मात्रा में विटामिन और एंटी आक्सीडेंट होता है जिसके चलते हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और हम कई सारे रोगों से सुरक्षित रहते हैं. बता दें, विश्व स्वास्थ संगठन के मुताबिक रोजाना थोड़ी फल-सब्जी खाने से हम कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचे रह सकते हैं.

2. खूब पानी पिएं- आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर आप नियमित समय पर पानी पीते रहते हैं तो आप कई सारी जानलेवा बीमारियों के खिलाफ अपना सुरक्षा कवच तैयार कर लेते हैं. पानी पीने से आपकी बॉडी से टाक्सिंस बाहर निकल जाते हैं और दिमाग भी प्रभावशाली तरीके से काम करता है. वजन कम करने के लिए भी खूब सारा पानी पीना जरूरी होता है. वैसे बता दें, एक इंसान को दिन में 8 ग्लास पानी पीना चाहिए.

3. मानसिक स्वास्थ पर ध्यान दें- अब हम सभी अपनी शारीरिक कद काठी  तो बहुत उम्दा चाहते हैं लेकिन अपनी मेंटल हेल्थ को नजरअंदाज कर देते हैं. अगर आपका मन शांत रहेगा, स्वस्थ रहेगा, तभी तो आप अपने सभी काम प्रभावशाली तरीके से कर पाएंगे. इसलिए नियमित रूप से ध्यान करें, अपने परिजनों से बात करें और 7 से 8 घंटे की नींद ले. ऐसा करने से आप हमेशा सकारात्मक रहेंगे और आपका हर काम में मन लगेगा.

4. अपनी हॉबी को बरकरार रखें- अब हर इंसान की कुछ ना कुछ हॉबी तो होती ही है. किसी को पढ़ना पसंद होता है तो किसी को गाना. किसी को पेटिंग करना अच्छा लगता है तो किसी को नांचना. कहने का मतलब यही है कि आपको अपनी हॉबी कभी नहीं छोड़नी चाहिए. अगर आप रोज थोड़ी देर अपनी हॉबी का काम करेंगे तो हमेशा खुश और तनाव मुक्त रहेंगे.

5. एक्सरसाइज करें- एक्सरसाइज तो सबको करनी ही चाहिए. अब या लो इंटेंसिटी करें या हाई इंटेंसिटी, लेकिन करें जरूर. अगर आप एक्सरसाइज करेंगे तो आपकी बॉडी में हैप्पी हारमोंन जैनरेट होंगे और आपका मूड हमेशा खुशमिजाज रहेगा. एक्सरसाइज करने से आप लंबे समय तक स्वस्थ जीवन व्यतीत कर सकते हैं. आजकल एक्सरसाइज में योगा और एरोबैटिक्स काफी प्रचलन में है.

Related Articles

Back to top button