अद्धयात्म

जानिए शरीर के अंगो पर काला धागा पहनने से क्‍या होता है

आज के समय में हर कोई आए दिन किसी न किसी समस्‍या से परेशान रहता है वहीं ये भी बता दें कि इन समस्‍याओं को खत्‍म करने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपनाते हैं वहीं ये भी बता दें की जब ये समस्‍याएं हद से ज्‍यादा बढ़ जाती है तो वो परेशान हो जाता है। भारत के कोने-कोने में ऐसी अनेक बातें प्रचलित हैं, जिन्हें कई बार समझना और उन पर यकीन तक कर पाना मुश्किल हो जाता है लेकिन फिर भी लोग इन्हें मानते हैं और मानें भी क्यों ना, क्योंकि लोगों को इसका असर साफ-साफ दिखाई पड़ता है। नजर दोष या बुरी नजर जैसी समस्‍याएं भारत में ज्‍यादातर देखने व सुनने को मिल जाती है आज हम आपको इसी विषय से संबंधित कुछ जानकारी देने जा रहे हैं।

दरअसल हममे से कई लोग बुरी नजर से बचने के लिए कई तरह के उपाय अपनाते हैं जिसमें से काला धागा भी एक उपाय है जो की व्यक्ति को बुरी नजर से बचाता है क्योंकि बुरी नजर हमेशा नुकसान दायक होती है। इसका असर मानव जीवन में हमेशा नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देता है इसलिए हर व्यक्ति बुरी नजर से बचने के लिए काले धागे का प्रयोग करता है। वहीं आपको बताते चलें की काला धागा पहनने के बाद व्यक्ति पर नकारात्मक ऊर्जा का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। काले धागे में वह शक्ति है जो भाग्य को भी बदल सकती है। वहीं ये भी बता दें की मंत्रो से बांधा गया काला धागा बुरी नजर के साथ नकारात्मक ऊर्जा से भी बचाता है।

ज्योतिष की माने तो काले रंग का धागा बांधने के पीछे काफी राज होते हैं लेकिन वैज्ञानिक रूप से भी काले रंग के धागे को बांधना काफी फायदेमंद हैं। तंत्र शास्‍त्र के अनुसार साधना विधि अध्याय के अनुसार काले धागे को बुरी शक्तियों से रक्षा करने वाला माना गया है। हमारे शास्‍त्रों में भी बताया गया है की काला धागा बुरी नजर से रक्षा करता है, अगर व्यक्ति इसे शरीर के सही अंग पर पहनता है तो। आइए आज जानते हैं की आखिर शरीर के किस अंग पर काला धागा पहनना चाहिए, जिससे आप आसानी से मालामाल बन सकें।

शरीर के इस अंग पर पहनें काला धागा:

सबसे पहले तो आपको ये बता दें की अगर मंगलवार के दिन हनुमान मंदिर से काला धागा लेकर सीधे हाथ की कलाई में बांध लीजिए। इसे बांधने से आपके अटके कार्य पूर्ण होंगे और आप पर धन का आगमन प्रारंभ होता है।

इसके अलावा ये भी बता दें की यदि काले रंग का धागा भैरव मंदिर से सिंदूर लगा कर रविवार के दिन उसे उल्टे यानि बाएं हाथो में पहना जाए तो यह आपकी बुरी ताकतों से रक्षा करती है। यदि यही बच्चों को पहनाया जाए तो इससे बच्चों को बुरी नजरों से रक्षा होती है।

वहीं आपको ये भी बता दें की अगर आप शनिवार के दिन हनुमान जी के पैर का सिंदूर लगाकर काले धागे को गले में धारण करें तो इससे बिमारीयों से रक्षा होती है। जो बच्चे ज्यादा बीमार पड़ते है, उनके लिए यह अचूक उपाय माना गया है।

Related Articles

Back to top button