मनोरंजन

गार्ड की नौकरी कर रहा ये सुपरस्टार, अनुराग बोले- खुद करो अपनी मदद

अनुराग कश्यप की फिल्म से अपने करियर की शुरुआत करने वाले बॉलीवुड एक्टर सवी सिद्धू इन दिनों सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी करने को मजबूर हैं. वक्त के मारे सवी ने फिल्म कंपैनियन से बातचीत में अपनी दास्तां सुनाई थी . कभी सुपरहिट फिल्मों का हिस्सा रहे सवी ने बताया था कि आज उनके पास इतने भी पैसे नहीं हैं कि सिनेमाघर में जाकर फिल्म देख सकें या बस का किराया देकर निर्देशकों से मिल सकें. सवी की दर्द भरी दास्तां अनुराग कश्यप तक पहुंचने के बाद उन्होंने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है.

अनुराग कश्यप ने अपने वैरिफाइड ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके कहा, “दुनिया में तमाम ऐसे कलाकार हैं जिनके पास काम नहीं है. एक कलाकार के तौर पर मैं सवी का सम्मान करता हूं और उसे तीन बार अपनी फिल्मों में काम दे चुका हूं क्योंकि वह इसका हकदार था. मैं उसका सम्मान करता हूं क्योंकि उसने सम्मान के साथ अपनी जिंदगी जीने का फैसला किया बजाए उन कलाकारों के जो या तो बेरोजगार हो जाते हैं या शराबी बनकर खुद को खत्म कर लेते हैं.”

अनुराग कश्यप ने अपने अगले ट्वीट में लिखा, “नवाज एक जमाने में वॉचमैन का काम कर चुका है, मैंने वेटर का काम किया है, मैं एक एक्टर से मिला था जो सड़कों पर भेलपूरी बेचा करता था, ब्लैक फ्रायडे के एक एक्टर को मैं जानता हूं जो रिक्शा चलाता है, सलाम बॉम्बे का लीड एक्टर भी यही काम किया करता था.”
अनुराग कश्यप ने कहा, “मैंने हम पांच और खेल खिलाड़ी का जैसी फिल्मों में काम कर चुके एक्टर उदय चंद्रा को गलियों में भटकते देखा है. यह तमाम लोगों की हकीकत है. मैं या कोई और भी भविष्य में ऐसा हो सकता है. किसी भी कलाकार पर तरस खाकर उसे काम देना उसे जलील करने जैसा है.”

अनुराग कश्यप ने सवी के लिए कहा, “कला और कलाकार. सवी को खुद अपनी मदद करनी होगी. कोई अगर कुछ कर सकता है तो बस इतना कि कास्टिंग डायरेक्टर्स को ऑडीशन के लिए उससे मिलवा दे ताकि वह रोल पा सके और ऐसा करने के लिए उसे कास्टिंग डायरेक्टर्स के पास जाना होगा. ठीक वैसे ही जैसे लाखों और कलाकार जाते हैं. उसने एक होशपूर्ण फैसला लिया है और हमें फख्र करना चाहिए कि उसने कलाकारों की वैनिटी के दम पर खुद को तबाह नहीं होने दिया, वह असल में अब भी काम कर रहा हूं. मैं कई लेखकों को जानता हूं जो हमेशा पैसा उधार मांगते रहते हैं, मैं ऐसे निर्देशकों को जानता हूं जिन्होंने खाने के लिए मुझसे पैसा मांगा है.”

अनुराग कश्यप ने कहा, “वॉचमैन होना एक जॉब है, मैं इसे छोटे या बड़े काम के तौर पर नहीं देखता हूं. कम से कम वो भीख तो नहीं मांग रहा है. मैं इस बात में पूरी तरह से यकीन रखता हूं कि चैरिटी से कोई कलाकार या कला को जन्म नहीं देता. सवी सिद्धू जैसी लाखों-करोड़ों कहानिया हैं.”
अनुराग ने कहा कि यदि आप किसी कलाकार की मदद करना चाहते हैं तो जरूरत है कि आप उसका काम देखें और उसे इसके लिए पे करें. मुझे ट्वीट करने से उस कलाकार की मदद नहीं होगी. मैंने ढेरों न्यूकमर्स के साथ काम किया है और अगले टैलेंट्स की तलाश में निकल जाता हूं.”

बता दें कि सवी ने एक वक्त पर अनुराग कश्यप जैसे निर्देशकों के लिए काम किया है. वह सुपरस्टार अक्षय कुमार के को-स्टार रहे हैं. बॉलीवुड के सबसे बड़े सितारों के साथ काम कर चुके सवी के जेब में आज इतने पैसे भी नहीं है कि वह बस की टिकट खरीद कर निर्देशकों से मिलने जा सके. कभी फिल्मों के लिए काम करने वाले सवी का कहना है कि आज फिल्म देखना उनके लिए किसी ख्वाब जैसा हो गया है.

ब्लैक फ्राइडे, गुलाल, पटियाला हाउस और पांच जैसी फिल्मों में काम कर चुके एक्टर का नाम त्रिलोचन सिंह सिद्धू उर्फ सवी सिद्धू है. उनकी आर्थिक हालात कुछ ऐसे हैं कि उन्हें मुंबई में एक अपार्टमेंट में गार्ड (चौकीदार) की नौकरी करनी पड़ रही है.

Related Articles

Back to top button