उत्तराखंडराज्य

पूरे उत्तराखंड में मानसून सक्रिय, आठ जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

देहरादून। पिछले 24 घंटे में देहरादून में महज 8.2 जबकि मसूरी में 33.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। रविवार दोपहर बाद बंजारावाला क्षेत्र में करीब एक घंटे जमकर बारिश हुई, जबकि पटेलनगर व आसपास के क्षेत्र सूखे ही रहे। वहीं, शाम के समय करीब छह बजे मसूरी में झमाझम बारिश हुई, इस दौरान राजपुर क्षेत्र के आसपास भी हल्की बारिश हुई, जबकि शहर के निचले इलाके सूखे रहे। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने प्रदेश के आठ जिलों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है, लेकिन अभी तक अधिकांश इलाकों में बादल शांत हैं। मौसम की चेतावनी के बाद जिला प्रशासन सतर्क है। वहीं, देहरादून सहित कई इलाकों में तड़के बारिश हुई। इससे तापमान में गिरावट आई। जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली।

रविवार सुबह नैनीताल के साथ ही उत्तरकाशी, चमोली, टिहरी और रुद्रप्रयाग में हल्की बौछारों से मौसम सुहावना रहा। वहीं, मैदानी इलाकों में चटख धूप खिली रही। देहरादून में दिनभर बादलों की आंख मिचौनी से उमस बरकरार रही। इस बीच दून का अधिकतम तापमान 35.0 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है। जबकि, न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री सेलियस रहा जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। मसूरी का अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 23.0 व 17.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि रविवार की रात से बुधवार तक देहरादून, टिहरी, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, पिथौरागढ़ और ऊधमसिंहनगर जिलों में भारी से भारी बारिश के आसार बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि मानसून समूचे उत्तराखंड में सक्रिय हो चुका है। इन तीन दिनों में तटवर्ती क्षेत्र में के लोगों को विशेष सतर्कता बरतनी चाहिए।

मलबा आने से गंगोत्री हाईवे 12 घंटे रहा बंद

उत्तरकाशी से दो किलोमीटर दूर रविवार तड़के चार बजे गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर पहाड़ी दरकने से मलबा आ गया। भारी मात्रा में आए मलबे को साफ करने में सीमा सड़क संगठन की टीम को 12 घंटे लग गए। इस दौरान वाहनों को वैकल्पिक मार्ग से गंगोत्री भेजा गया। उत्तरकाशी के जिलाधिकारी आशीष चौहान ने बताया कि ऑल वेदर रोड के निर्माण के कारण यह समस्या आ रही है। उन्होंने कहा कि जल्द ही समस्या दूर कर दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button