उत्तर प्रदेशराज्यराष्ट्रीय

दादरी कांड: यूपी सरकार ने गृह मंत्रालय को सौंपी जांच रिपोर्ट, गोमांस का जिक्र नहीं

dadristation_650_100615015351उत्तर प्रदेश सरकार ने दादरी घटना की एक विस्तृत रिपोर्ट गृह मंत्रालय को भेजी है. इस रिपोर्ट में सरकार ने मोहम्मद इखलाक की हत्या के लिए जिम्मेदार किसी भी कारण का उल्लेख करने से परहेज किया है. रिपोर्ट में बीफ या गोहत्या जैसे शब्दों का भी कोई जिक्र नहीं हैं.

सोमवार की रात उत्तर प्रदेश सरकार ने दो पन्नो की रिपोर्ट गृह मंत्रालय को भेजी है. रिपोर्ट में ‘बीफ या गोहत्या’ शब्द का उल्लेख किए बिना राज्य सरकार ने बताया कि मृतक पर ‘प्रतिबंधित पशु का मांस’ रखने का आरोप था इसलिए उसे मार डाला गया.

सरकार ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि इस मामले में अभी तक हम किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचे हैं. इसलिए अभी भी जांच की जा रही है. रिपोर्ट में उन राजनीतिक हस्तियों को भी सूचीबद्ध किया गया है जो दादरी के बिसहेड़ा गांव तो गए लेकिन पीड़ित परिवार से नहीं मिले.

रिपोर्ट में बताया गया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल-मुस्लिमीन के नेता (AIMIM) असदउद्दीन ओवैसी, केंद्रीय राज्यमंत्री (संस्कृति और नागरिक उड्डयन) महेश शर्मा और मुजफ्फरनगर दंगों के आरोपी भाजपा विधायक संगीत सोम समेत कई नेताओं ने पीड़ित के गांव का दौरा किया.

रिपोर्ट में खासकर इस बात पर जोर दिया गया कि “यह एक तथ्यात्मक रिपोर्ट है. और सरकार ने इस घटना के कारण के बारे में किसी भी कारण का उल्लेख करने से परहेज किया है.” राज्य सरकार ने स्थिति को शांत रखने के लिए की जा रही कार्रवाई के बारे में भी गृह मंत्रालय को जानकारी दी है.

 

Related Articles

Back to top button