ऑटोमोबाइल

हैचबैक सेगमेंट में एक कदम आगे निकली Hyundai Grand i10 Nios

Hyundai ने हाल ही में अपनी नई 3rd जनरेशन Grand i10 Nios को भारत में लॉन्च किया है। यह कार कंपनी की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार भी है। पुराने वर्जन से बेहतर बनाने के लिए इसके लुक्स, स्पेस, फीचर्स, और इंजन तक में बड़े बदलाव किये गये हैं। इस कार के साथ कुछ समय बिताने के बाद इसका फर्स्ट ड्राइव रिव्यू हम आपके लिए लेकर आये हैं। आइये जानते हैं क्या यह कार आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है ?

नई Grand i10 Nios मौजूदा Grand i10 के काफी अलग है। सामने से देखने पर यहां नई ग्रिल मिलती है। साथ ही यहां पर शार्प प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स, एलईडी डीआरएल, स्पोर्टी बंपर और नए फॉग लैम्प्स भी देखे जा सकते हैं। इसके अलावा इसका साइड प्रोफाइल स्पोर्टी लगा, इसके C पिलर के ऊपर ‘G i10’ लिखा है जोकि स्पोर्टी फील देता है। इतना ही नहीं कार के पीछे की तरफ रैपअराउंड टेललैम्प्स, रियर बंपर में इंटीग्रेटेड रिफ्लेक्टर्स बेहतर नजर आते हैं। तो कुल मिलाकर नई Grand i10 NIOS स्टाइलिश और स्पोर्टी अंदाज में है जोकि यूथ को टारगेट करने का दम रखती है। इसके डिजाइन में वाकई नयापन है।

जैसे ही आप कार में एंट्री करेंगे तो यहां आपको काफी प्रीमियम केबिन मिलेगा जोकि ड्यूल टोन कलर्स में है। इसमें 8-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया है जो एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले को सपोर्ट करता है। इसके आलावा इसमें रियर व्यू कैमरा, वायरलेस चार्जिंग सिस्टम और क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम जैसे फीचर्स देखने को मिलते हैं। साथ ही कार में इसमें 5.3 इंच का सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कल्स्टर मिलता है जिसमें कई जानकारियां मिलती हैं। कार में स्पेस अच्छा है। इसकी सभी सीट्स हमें सॉफ्ट और बेहतर लगी। पीछे बैठने वालों के लिए रियर AC वेंट की सुविधा है। तीन लोग यहां बैठ सकते हैं पर दो लोग ज्यादा आराम से बैठ सकते हैं। लेग रूम और हेड रूम के लिए जगह की कोई दिक्कत नहीं है। पीछे वाली सीट पर थाई सपोर्ट अच्छा है ऐसे में लम्बी दूरी के लिए आपको परे शानी नहीं होगी। कार की रियर सीट पर एडजस्टेबल हेडरेस्ट सिर्फ टॉप वेरिएंट में ही मिलते हैं, जबकि फ्रंट सीट पर एडजस्टेबल हेडरेस्ट नहीं है. फिर भी ये आपको अच्छा सपोर्ट देती है ।

Grand i10 Nios पहले के मुकाबले के बड़ी और चौड़ी है। इसकी लम्बाई 40mm ज्यादा है जबकि चौड़ाई 20 mm ज्यादा है लेकीन इसकी हाइट में कोई बदलाव नहीं किया है। सामान रखने के लिए इसमें 260 litres का बूट स्पेस मिल रहा है, जो कि पुराने मॉडल से 6 litres ज्यादा है।

कार की बॉडी में 65 फीसदी हाई स्ट्रेंथ स्टील का इस्तेमाल किया गया है। नतीजा कार की बॉडी काफी मजबूत बनती है। इसके अलावा इसमें एयरबैग्स, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ EBD, सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर्स और स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।

ड्राइव के लिए हमें Grand i10 NIOS का पेट्रोल मैन्युअल मॉडल मिला। परफॉरमेंस के बारे में बात करने से पहले एक नजर इसके इंजन डिटेल्स पर डालते हैं
1.2L Kappa पेट्रोल (BS-6)
इंजन: 1197cc
पावर: 83PS@6000rpm
टॉर्क: 11.6 kgm@ 4000 rpm
गियर: 5 स्पीड मैन्युअल
माइलेज : 20.7kmpl

Grand i10 Nios के साथ हमनें काफी समय बिताया और इसे हर तरह से रास्तों पर भी परखा। ड्राइव के लिए हमें इसका मैन्युअल पेट्रोल मॉडल मिला। ड्राइवर सीट पर बैठकर सामने की विजिबिलिटी बेहतर नजर आती है। ड्राइव के दौरान इंजन बेहद स्मूथ रहा। हैंडलिंग और राइडिंग क्वालिटी इम्प्रेस करती है। इसका स्टेयरिंग पुराने मॉडल जैसा ही है। यह आसानी से 70-80 kmph की स्पीड पकड़ लेती है लेकिन 80-100 kmph करने में कार को थोड़ा सा टाइम लगता है। 2000 से 4000rpm तक यह बढ़िया परफॉर्म करती है लेकिन इसके ऊपर जाने पर फिर कार में पावर की कमी भी महसूस होने लगती है। इसका मैन्युअल गियरबॉक्स काफी समूथ है साथ ही शिफ्टिंग भी मजेदार है। अगर सस्पेंशन की बात करें तो ये हमें ठीक तो लगे लेकिन ज्यादा खराब सड़कों पर यह उतनी बेहतर नहीं है। वही जब आप 50-60 kmph की स्पीड में होते हैं और एकदम से कोई ब्रेकर आ जाए तब भी थोड़ी परेशानी होती है। सिटी ड्राइव के लिए यह बेस्ट कार साबित होगी, वही हाइवे पर जब पांच लोग इसमें बैठकर यात्रा करेंगे तो थोड़ी पावर की कमी महसूस की जा सकती है। वैसे ओवरआल Grand i10 Nios की परफॉरमेंस ठीक लगी।

नई Grand i10 Nios एक स्टाइलिश हैचबैक है। साथ ही इसमें बढ़िया स्पेस, मजेदार फीचर्स और अच्छी क्वालिटी देखने को मिलती है। इसकी परफॉरमेंस ठीक लगी लेकीन हमारे हिसाब से यह और बेहतर हो सकती थी। सिटी ड्राइव के लिए यह पैसा वसूल मॉडल है। नई Grand i10 Nios पर कंपनी 20.7kmpl की माइलेज ऑफर करती है। लेकिन हमारे अगर आप अच्छे तरीके से ड्राइव करते है तो यह कार आपको 15-16 kmpl की माइलेज दे सकती है। इसके पेट्रोल मैन्युअल मॉडल की कीमत 4.99 लाख से 7.14 लाख रुपये के बीच है। अगर आप पुरानी Grand i10 से बोर हो चुके हैं या पहली बार इस मॉडल को खरीदने की सोच हैं तो नई Grand i10 Nios आपको पसंद आ सकती है।

Related Articles

Back to top button