अन्तर्राष्ट्रीय

पाक सरकार ने 18 एयरलाइंस को दिया ‘प्लास्टिक’ इस्तेमाल न करने का आदेश

जलवायु परिवर्तन को लेकर पाकिस्तान की सरकार भी गंभीर है। इसी को लेकर पाकिस्तान की एविएशन डिवीजन ने 18 अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस को निर्देश दिया है कि पाक आने वाली फ्लाइट में प्लास्टिक की कटलरी (छुरी-कांटा आदि) का इस्तेमाल न किया जाए। एयरलाइंस को यह सुनिश्चित करने निर्देश भी दिया गया है कि कटलरी पॉलिथिन बैग की जगह पेपर बैग में पैक हो। यह जानकारी सोमवार को जलवायु परिवर्तन पर प्रधानमंत्री इमरान खान के सलाहकार मलिक अमीन असलम और एविएशन डिवीजन के सीनियर ज्वाइंट सेक्रेटरी अमजद सत्तार खोखर ने दी। खोखर ने कहा, ‘हमने एयरलाइंस को निर्देश दिए हैं कि वह फ्लाइट में प्लास्टिक कटलरी का इस्तेमाल नहीं कर सकते क्योंकि हम प्लास्टिक का इस्तेमाल रोकना चाहते हैं। देखा गया है कि कटलरी भी प्लास्टिक में ही पैक होती है इसलिए हमने उन्हें यह सुनिश्चित करने को कहा है कि कटलरी पैक करने के लिए पेपर बैग का इस्तेमाल किया जाए।’

उन्होंने कहा, ‘हमने इस संबंध में एयरपोर्ट पर विज्ञापन लगाने का भी फैसला लिया है जिससे विदेश से आने वाले यात्रियों को पता चल सके कि पाकिस्तान में प्लास्टिक का इस्तेमाल प्रतिबंधित है।’ उन्होंने कहा कि कुछ महीने पहले एयरलाइंस को इससे संबंधित लिखित निर्देश भेजे गए थे और इसके बाद कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए उन्हें रिमाइंडर भी भेजे गए थे।

उन्होंने कहा, ‘केवल चाइना साउथर्न एयरलाइन ने यह पूछा है कि किस नियम के तहत उन्हें प्लास्टिक कटलरी का इस्तेमाल करना प्रतिबंधित है और हमने उन्हें इसका जवाब भी दे दिया है। बाकी एयरलाइन से इस बाबत कोई सवाल नहीं किया है, जिसका मतलब उन्हें इससे कोई आपत्ति नहीं है।’ खोखर ने कहा कि हम जलवायु परिवर्तन को लेकर चिंतित हैं और इसीलिए हमने एयरपोर्ट्स के आसपास 50 हजार से ज्यादा पौधे लगाए हैं।

Related Articles

Back to top button