अन्तर्राष्ट्रीय

हांगकांग में प्रदर्शनकारियों ने की स्टेशनों पर तोड़फोड़, स्थिति तनावपूर्ण

हांगकांग में लोकतांत्रिक सुधारों और निष्पक्ष चुनाव की मांग जोर पकड़ती जा रही है। पिछले पांच महीने से जारी आंदोलन से निपटने में चीन के पसीने छूट रहे हैं। पुलिस और आंदोलनकारियों के बीच मंगलवार पूरी रात चाइनीज यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग में झड़पें हुईं। अगले दिन बुधवार सुबह भी स्थिति तनावपूर्ण बनी रही। आंदोलनकारियों ने बुधवार को भी शहर की सड़कों को जाम किया और कई जगहों पर तोड़फोड़ की। ट्रेनों में भी हिंसा और तोड़फोड़ की घटनाएं हुईं। बढ़ते विरोध प्रदर्शन और हिंसक घटनाओं को देखते हुए पुलिस ने विश्वविद्यालय परिसर के आसपास सुरक्षा बढ़ा दी है।

प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों में तोड़फोड़ की, जिसके बाद कई सबवे और रेलवे स्टेशन बुधवार को बंद रहे। स्कूलों और विश्वविद्यालयों में कक्षाएं निलंबित कर दी गई हैं। पिछले सप्ताह एक छात्र की पुलिस के साथ झड़प में मौत हो गई थी।

इसके बाद से हांगकांग में हिंसा और तोड़फोड़ की घटनाओं में वृद्धि हुई है। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि आंदोलनकारी उत्पात मचा रहे हैं और पांच महीने से भी अधिक समय से जारी प्रदर्शनों के चलते हांगकांग पूरी तरह से टूटने की कगार पर है।

सहमे चीनी छात्रों ने छोड़ा यूनिवर्सिटी कैंपस
एक सप्ताह से जारी हिंसा और प्रदर्शनों के चलते चाइनीज यूनिवर्सिटी ऑफ हांगकांग में पढ़ने वाले चीनी छात्र अब अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। उन्हें अपने साथ हिंसा का डर सता रहा है। वे अब यूनिवर्सिटी कैंपस छोड़ने लगे हैं। सुरक्षा कारणों से इस यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले चीनी छात्रों के एक ग्रुप को बुधवार सुबह कैंपस छोड़ते देखा गया। पुलिस ने उन्हें एक सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने का फैसला किया है।

Related Articles

Back to top button