जीवनशैली

शादी के बाद आपकी ये हरकतें रिश्ते को कर सकती है खराब, जानिए

एक अच्छे जीवनसाथी का मिलना तो कुछ हद तक किस्मत पर निर्भर करता है। लेकिन उस रिश्ते में मधुरता बनाए रखना तो इंसान का ही काम होता है। अक्सर देखा गया है कि शादी के कुछ सालों बाद ही पति-पत्नी के रिश्ते में तल्खी शुरू हो जाती है। कई बार तो ये नौबत तलाक तक पहुंच जाती है। तो आइए जानने की कोशिश करते हैं कि वो कौन से कारण हैं जिनकी वजह से ये नौबत आती है।

एक दूसरे की गलतियां निकालना
आपस में झगड़ा होना कोई नई बात नहीं हैं। लेकिन हर बार झगड़े के समय पिछली गलतियों को गिनाना शुरू कर देंगे तो फिर झगड़े कभी खत्म ही नही होंगे। तो भलाई इसी में हैं कि पुरानी बातों को पीछे छोड़ कर आगे बढ़ा जाए।

समाज का दखल
कई बार देखा गया है कि लोग अपने पार्टनर के बारे में अपनी सहेलियों, दोस्तों या रिश्तेदारों को बताने लगते हैं । जब आप उनकी बुराईयां लोगों को बताएंगे तो उनके बारे में बुरा ही सुनने को मिलेगा, जिससे बहुत बार आपके सोचने का तरीका नकारात्मक हो जाता है और इन सबकी वजह से लड़ाई-झगड़े शुरू हो जाते हैं।

दूसरों से तुलना 
जीवनसाथी की तुलना किसी दूसरे के जीवनसाथी से न करें। हर इंसान की अपनी खूबियां होती हैं। हो सकता है दूर से जिस इंसान का स्वभाव अच्छा लग रहा है वो वैसा न हो। इसलिए अपने पार्टनर की तुलना किसी अन्य से करें।

Related Articles

Back to top button