उत्तर प्रदेशलखनऊ

लम्बे इंतज़ार के बाद खुली शराब की दुकानें, कही लाइन तो कही शटर डाउन

बाराबंकी। जिले में 40 दिनों के लॉकडाउन के बाद सोमवार को शराब की दुकानों को खोला गया। लम्बे इंतज़ार के बाद खुली दुकानों पर भीड़ लगनी लाज़मी थी। जिलाधिकारी डॉ. आदर्श सिंह ने गाइड लाइन फॉलो कराने की आबकारी विभाग को जिम्मेदारी सौपी। आबकारी विभाग द्वारा पुलिस प्रशासन के सहयोग से सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखते हुऐ प्रत्येक दुकान पर एक सिपाही की तैनाती सुनिश्चित करायी। जिले का सिद्दौर क्षेत्र को हॉट स्पॉट होने के चलते उक्त इलाके के अलावा समस्त जनपद की दुकानों को खोला जाना था। दुकानों के खुलने का समय सरकार द्वारा सुबह दस बजे से शाम सात बजे तक निर्धारित किया गया है।

सुबह के दस बजते ही खुली दुकानों पर लम्बी-लम्बी कतारे लगने लगी। इस बात की सूचना मिलते ही आबकारी विभाग के अधिकारी राजेंद्र प्रसाद और सर्किल फर्स्ट के निरीक्षक विजय आनंद इन दुकानों पर व्यवस्था को दुरुस्त कराने अपनी विभागीय टीम के साथ पहुंचे।

अधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने एक ग्राहक को दो बोतल शराब और बियर के ग्राहकों की भी मात्रा सुनिश्चित करते हुऐ विक्रेताओं को चेतावनी देते हुऐ इसके पालन करने का आदेश दिया। ग्राहकों को दो गज की दूरी पर गोले में खड़ा करने के साथ एक विभागीय सिपाही की तैनाती की।

इस दौरान ग्राहकों की माने तो इन दुकानों पर चलतू शराब जैसे ब्लेंडर स्प्राइट, रॉयल स्टेज जैसी कई ब्रांड की भारी कमी रही तो कम बिकने वाली शराब उपलब्ध रही लेकिन प्रचलित ब्रांडो के क्वाटर आदि का अभाव रहा। इतना ही नहीं कई दुकानों जिनमे धनोखर स्थित बियर की शॉप पूरी खाली थी तो उसके पीछे गली में देशी ठेका बंद था। इस बात की पुलिस को भनक लगने पर ठेकेदार ने अलग से पेटी मंगा कर कुछ घंटो बाद खोला। राजकमल स्थित अंग्रेजी शराब की दुकान भी माल के अभाव में नहीं खोली गयी। वही पल्हरी बस स्टॉप और मुख्य दुकानों पर भी मनचाहा ब्रांड ग्राहकों को नहीं मिलना कई दुकानों का ना खुलना और खुलने वाली दुकानों में बियर और शराब का नहीं होना साफ दर्शाता है की इनके ठेकेदारों ने बंदी में सुबह शाम लॉकडाउन का उल्लंघन करके जमकर काला बाज़ारी की है। इस कार्य में क्षेत्रीय निरीक्षक की मिली भगत से ही सब संभव हो सका। क्योंकि लॉकडाउन में पुलिस ने भी शराब सहित लोगो को पकड़े जाना और पीने वालों तक कई गुने मूल्य तक बेचा जाना काफ़ी चर्चा का विषय रहा था।

लॉकडाउन में कोटा खत्म करने की हो कार्यवाही

शराब  दुकानों की बंदी के समय भी इसके शौकीनों तक मनमाफिक दामों पर पहुचायी गयी। इन दुकानों पर लॉकडाउन से पहले तक काफ़ी स्टॉक था खुलने के समय जो नदारद दिखा। अब अधिकारी का कहना है की मार्च क्लोज़िंग के चलते दुकानों पर माल खत्म हो गया है जो कल तक पहुंच जायेगा। जबकि इन दुकानों के आसपास रहने वालों ने अपना नाम नहीं छापे जाने की शर्त पर बताया कि इन दुकानों से सुबह और शाम को पूरी की पूरी पेटिया निकाल कर सप्लाई की गयी है। ऐसा करने वाले अनुज्ञापियो का लाइसेंस रद्द करके कठोर कार्यवाही होनी चाहिये। लेकिन विभाग इन्हे बचा रहा है और क्षेत्रीय निरीक्षक विजय आनंद श्रीवास्तव जो सर्किल चार का चार्ज भी संभाले है से उनका पक्ष जानने के लिये कई बार फोन किया गया लेकिन हर बार नॉट रिचेबल ही रहा। जिससे स्पष्ट है की इन दिनों आम से लेकर खास तक इसकी सप्लाई की गयी जो अगर जाँच हुई तो इन्हे बचाने का काम करेंगे। इसलिये विजय आनंद ने निश्चिन्त होकर अपना फोन फ्लाइट मोड पर कर लिया।

Related Articles

Back to top button