अन्तर्राष्ट्रीय

COVID-19: चीन पर कड़े प्रतिबंध लगा सकते हैं ट्रंप, सीनेट में पेश किया गया बिल

वाशिंगटन (एजेंसी):अमेरिका से व्यापार को लेकर चीन अपने ही जाल में फंसता हुआ दिखाई दे रहा है। अमेरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने छह देशों के विदेश मंत्रियों से बातचीत करके चीन दबाव बनाने की योजना बनाई है। इसी बीच अमेरिका की सीनेट में एक बिल पेश किया गया है। यदि यह पास हो गया तो चीन पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। 

अमेरिका के नौ सांसद कांग्रेस में एक बिल लेकर आए हैं जो राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चीन पर प्रतिबंध लगाने का अधिकार दे देगा। यदि राष्ट्रपति को यह अधिकार मिल गए तो वह चीन को जवाब दे सकते हैं। सीनेटर लिंडसे ग्राहम के इस बिल को आठ सीनटरों ने कांग्रेस के उपरी सदन सीनेट में पेश किया है।

इस बिल के पास होने से ट्रंप को यह अधिकार मिल जाएगा कि वह चीन को 60 दिनों के अंदर कोरोना वायरस पर जांच में सहयोग करने के लिए कह सकेंगे। अमेरिका खुद इसकी जांच करेगा। ट्रंप को यह अधिकार होगा कि वह चीन में चल रहे वेट बाजार को बंद करवा सकें। यदि चीन आनाकानी करता है तो ट्रंप उसके व्यापार की संपत्तियों को सीज कर सकते हैं। ट्रंप वीजा पाबंदी लगा सकते हैं, यात्रा पर प्रतिबंध लगा सकते हैं। अमेरिकी कंपनियों को चीन के साथ कारोबार करने से रोक सकते हैं। केवल इतना ही नहीं वे चीन की कंपनियों को अमेरिकी स्टॉक एक्सचेंज में रजिस्टर करने से रोक सकते हैं। इस बिल के पास होने से ट्रंप को एक बड़ा हथियार मिल जाएगा।

वहीं दूसरी ओर चीन लगातार कह रहा है कि कोरोना वायरस वुहान की लैब से नहीं निकला है। उसका कहना है कि यह वेट बाजार से निकला है। इसे लेकर अमेरिका की रणनीति है कि जिस बाजार से चीन बार-बार कोरोना निकलने की बात कह रहा है उसे ही बंद करना पड़ेगा क्योंकि 20 साल में इस बाजार से चार वायरस की उत्पत्ति हुई है।

Related Articles

Back to top button