अन्तर्राष्ट्रीय

चीन में साल के अंत तक आ सकती है कोरोना की वैक्सीन, लोगों पर हो चुका है परीक्षण

बीजिंग (एजेंसी): कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए दुनियाभर के कई देशों में इसकी वैक्सीन तैयार की जा रही है। ऐसे में चीन की राज्य परिषद ने घोषणा की है कि साल के अंत तक कोविड-19 की वैक्सीन बाजार में आ सकती है। इस वैक्सीन को वुहान जैविक उत्पाद अनुसंधान संस्थान और बीजिंग जैविक उत्पाद अनुसंधान संस्थान साथ मिल कर बना रही हैं।

इस वैक्सीन का क्लीनिकल और मानव परीक्षण का दो चरण भी पूरा हो गया है। राज्य के स्वामित्व वाली संपत्ति पर्यवेक्षण और प्रशासन आयोग (एसएएसएसी) ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में इसकी घोषणा की है। बता दें कि दोनों ही संस्थाएं सरकार के स्वामित्व वाले फार्मास्युटिकल ग्रुप साइनोफार्मा से जुड़ी हैं।

परीक्षण के पहले दो चरणों में 2000 से अधिक लोगों पर इस वैक्सीन को टेस्ट किया गया है। घोषणा में बताया गया है कि क्लीनिकल परीक्षण को तीन चरणों में बांटा गया है। तीन चरण के पूरा होने के बाद यह वैक्सीन बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध हो जाएगी। घोषणा में कहा गया है कि इस साल के अंत या फिर अगले साल की शुरुआत में इस वैक्सीन की बिक्री शुरू हो जाएगी।

घोषणा में यह भी कहा गया है कि क्लीनिकल परीक्षण के पहले दो चरणों के आंकड़ों से पता चलता है कि लोगों पर इसका असर अन्य टीकों की तुलना में बेहतर देखने को मिला है।

बता दें कि कोरोना वायरस के लिए 100 से अधिक वैक्सीन दुनियाभर के कई देशों में बनाए जा रहे है। वहीं, चीन में, इंसानों पर कुल पांच वैक्सीन बनाएं और परीक्षण किए जा रहे हैं।
 

Related Articles

Back to top button