ब्रेकिंगमध्य प्रदेशराज्य

बेटे को परीक्षा दिलाने के लिए पिता ने चलाई 105 किलोमीटर साइकिल

Shobharam and his Son

धार/भोपाल : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के धार जिले में बेटे को परीक्षा (Exam) दिलाने के लिए पिता ने 105 किलोमीटर साइकिल चलाई। वाकया धार (Dhar) जिले के मनावर तहसील (Tehsil) के बायडीपुरा गांव (Village) का है। यहां मजदूरी करने वाले शोभाराम (Shobharam) के बेटे ने माध्यमिक शिक्षा मंडल की दसवीं (Tenth) की परीक्षा दी थी मगर उसे सफलता नहीं मिली। राज्य सरकार ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा में असफल छात्रों के लिए रुक जाना नहीं योजना शुरू की। इसके तहत असफल छात्र दोबारा परीक्षा दे सकते हैं और अपना भविष्य संवार सकते हैं।

Shobharam and his Son

शोभाराम के बेटे आशीष भी दसवीं की परीक्षा में असफल रहा और उसे भी रुक जाना नहीं योजना के तहत परीक्षा देनी थी मगर कोरोना महामारी के कारण सार्वजनिक परिवहन पूरी तरह बंद होने पर उसके सामने एक बड़ी समस्या आ गई, क्योंकि मोटरसाइकिल आदि उसके पास थी नहीं, लिहाजा उसने साइकिल से ही जिला मुख्यालय पर स्थित परीक्षा केंद्र तक पहुंचने का फैसला लिया। उसके घर से परीक्षा केंद्र की दूरी 105 किलोमीटर है।

शोभाराम ने बेटे आशीष को साइकिल पर बैठाया और चल दिया परीक्षा केंद्र की ओर जहां परीक्षा होनी थी। शोभाराम ने लगभग 7 घंटे साइकिल चलाई तब वह कहीं जाकर परीक्षा केंद्र तक पहुंच पाया। सोशल मीडिया पर शोभाराम का वीडियो (Video) वायरल (Viral) हो रहा है। शोभाराम 3 दिन का राशन बांधकर गांव से परीक्षा दिलाने आया है। वह अपने बेटे को अधिकारी बनाना चाहता है। वह अपने साथ बिछौना भी लेकर आया है, क्योंकि होटल आदि में रुकने की शोभाराम की हैसियत नहीं है।

Related Articles

Back to top button