उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगराजनीतिराष्ट्रीयलखनऊ

जनधन योजना के लिए मोदी जी का आभार, बिचौलियों की दुकानें बंद : केशव मौर्य

पीएमजेडीवाई के छह साल हुए पूरे

लखनऊ। गरीबों के बैंक खाते खोलने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री जनधन योजना (पीएमजेडीवाई) को छह साल पूरे हो गए हैं। इसमें दुर्घटना बीमा, ओवरड्रॉफ्ट सुविधा, चेक बुक समेेत कई दूसरे लाभ भी मिलते हैं।

इस योजना के छह साल पूरे होने के मौके पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने शुक्रवार को ट्वीट कर कहा कि गरीबों का भी बैंक में खाता हो गरीबों के मसीहा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 15 अगस्त 2014 को लालकिले की प्राचीर से ऐलान और 28 अगस्त 2014 से प्रधानमंत्री जन धन खाता खोलने की शुरुआत। गरीब का पैसा गरीब को मिल रहा है और बिचौलियों की दुकानें बंद। मोदी जी का आभार गरीबों को बधाई।

उप्र के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने ट्वीट किया कि जनधन योजना से 40.35 करोड़ गरीबों को बैंक खाता देकर डीबीटी के जरिये अर्थव्यवस्था की मुख्य धारा से जोड़ने, महिला सशक्तिकरण व बीमा सुरक्षा देने के लिये पी श्री नरेन्द्र मोदी जी का हार्दिक अभिनंदन। #6YearsOfJanDhanYojana में 55.2% खाता धारक महिलाएं और 63% खाते ग्रामीण क्षेत्रों में हैं।

महिलाओं के खाते में भेजे गए 1500 रुपए
कोरोना वायरस से देशभर में हुए लॉकडाउन की वजह से आम लोगों को हो रही परेशानी को दूर करने के लिए केन्द्र सरकार ने महिलाओं के जनधन खातों में तीन महीने तक 500-500 रुपये भेजे हैं।

28 अगस्त 2014 को योजना की शुरुआत
प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत 28 अगस्त 2014 को हुई थी। इसके तहत अब तक 40.35 करोड़ से अधिक खाते खोले जा चुके हैं। कुल खातों में से 63.6 फीसदी ग्रामीण इलाकों में खोले गए हैं और 55.2 फीसदी खाताधारक महिलाएं हैं।

Related Articles

Back to top button